गूगल, फेसबुक के बाद चीन में अब LinkedIn भी होगा बंद, माइक्रोसॉफ्ट ने किया ऐलान

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने गुरुवार को ऐलान किया कि वह चीन में अपनी सोशल नेटवर्किंक ऐप लिंक्डइन (LinkedIn) के लोकल वर्जन को बंद करने जा रही है। लिंक्डइन अमेरिका से संचालित होने वाला आखिरी प्रमुख सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है, जो अभी भी चीन में चल रहा है।

लिंक्डइन को 2014 में चीन में लॉन्च किया गया था। हालांकि इसे काफी लिमिटेड फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया था। दूसरे शब्दों में कहें तो चीन के लिए खासतौर से एक नया वर्जन बनाकर लॉन्च किया गया था। ताकि चीन में विदेशी कंपनियों के लिए इंटरनेट के जो कड़े नियम बनाए गए हैं, उनका वो पालन कर सके।
बाजार में हाई पर हाई लगने का सिलसिला जारी, जानिए आगे कैसी रह सकती है इसकी चाल
माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह "चीन में कामकाज को लेकर चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों और कड़े नियमों के अनुपालन की शर्तों" के चलते लिंक्डइन को बंद कर रही है। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा कि वह इसकी जगह चीन में जॉब सर्च की एक वेबसाइट लॉन्च करेगी, जिसमें लिंक्डइन का सोशल नेटवर्क वाला फीचर नहीं होगा।
बता दें कि चीन में फेसबुक से स्नैपचैट तक लगभग सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बैन हैं। यहां तक कि चीन ने अपने यहां गूगल सर्च को भी बैन कर रखा है। इनकी जगह चीन अपना खुद का एक सोशल मीडिया संसार विकसित किया हुआ है।
Sensex पहली बार 61,000 पॉइंट के पार, एक्सपर्ट्स को और तेजी की उम्मीद
चीन में वॉट्सऐप की जगह wechat, फेसबुक-ट्विटर की जगह Sina Weibo, गूगल की जगह Baidu Tieba,मेसेंजर की जगह Tencent QQ और यूट्यूब की जगह Youku Toudo और Tencent Video जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है।
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook ( https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/ ) और Twitter ( https://twitter.com/MoneycontrolH ) पर फॉलो करें।

अन्य समाचार