केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया माई पार्किंग एप का उद्घाटन, अब घर बैठे बुक करें अपना स्लॉट

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में गाड़ियों को पार्क करने की समस्या नहीं रहेगी। लोग माई पार्किंग एप से जान सकेंगे कि किस जगह पर गाड़ी को खड़ी करने की जगह उपलब्ध है। गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के महापौर मुकेश सुर्यान के साथ इस स्मार्ट पार्किंग ऐप का उदघाटन किया।

इस मौके पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि पार्किंग एप की मदद से नागरिक घर बैठे ही पार्किंग स्थल पर पार्किंग की उपलब्धता देख सकेंगे एवं पार्किंग स्थल पर अपना स्थान सुगमता से आरक्षित करा सकेंगे। इस स्मार्ट पार्किंग एप की सहायता से पूरी तरह से कैशलेस एवं पेपरलेस लेनदेन किया जायेगा।
इससे न केवल पर्यावरण का फायदा होगा बल्कि कागजों की भी बचत होगी। वहीं मुकेश सुर्यान ने कहा कि नागरिकों की तरफ से भी कई बार मांग की गई थी कि पार्किंग स्थलों से संबंधित जानकारी की आसानी से उपलब्ध होनी चाहिए। लोगों की इस मांग को इस एप की मदद से पूरा किया जा सकेगा।
145 जगह चल रही है पार्किंग
आयुक्त ज्ञानेश भारती ने कहा कि अभी 4 जोन में 145 स्थल पार्किंग का परिचालन कर रहा है इसके अलावा 6 बहुस्तरीय एवं 2 ऑटोमेटिड पार्किंग स्थल भी हैं। इस ऐप की मदद से दक्षिणी निगम के पार्किंग स्थलों की कुल क्षमता की जानकारी हासिल हो सकेगी। उन्होंने कहा कि इस एप के निर्माण एवं रखरखाव का पूरा अधिभार बीईसीआईएल वहन करेगी। इसके साथ ही सर्वर एवं उसके हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर संबंधित पूंजीगत व्यय भी बीईसीआईएल वहन करेगी।
इस एप को वाहन एप, फास्ट-टैग, ई-चालान एवं अन्य सरकारी उपक्रमों के साथ एकीकृत किया जाएगा। नागरिकों की सहायता के लिए बीईसीआईएल एक ग्राहक सेवा केंद्र स्थापित करेगा जो एप के प्रयोग से संबंधित नागरिकों के सवाल एवं परेशानियों के निराकरण में सहायता करेगा। बीईसीआईएल ऐप इस्तेमाल करने वाले नागरिकों एवं ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा देने वाले वेब टेक प्लेटफार्म से पार्किंग शुल्क का कुछ प्रतिशत हिस्सा सुविधा शुल्क के रूप में लेगा।
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार