WhatsApp चैट्स के लिए आया बेहद जरूरी फीचर, यूजर्स को होगा फायदा

WhatsApp ने यूजर्स के लिए बेहद जरूरी फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। यह फीचर यूजर्स के वॉट्सऐप चैट को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ क्लाउड स्टोरेज पर सेव करता है। इस फीचर को कंपनी ने ग्लोबली iOS और ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट किया है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप के आने से यूजर्स के पास चैट्स को iCloud या गूगल ड्राइव पर और बेहतर व सुरक्षित तरीके से सेव करने का ऑप्शन मिल गया है।

कंपनी की कोशिश है कि वह इस फीचर से यूजर्स को फुल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मेसेजिंग सर्विस का एक्सपीरियंस दे। कंपनी ने कहा कि यूजर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप को अपनी पसंद के पासवर्ड या 64-डिजिट के एन्क्रिप्शन की (encryption key) से सिक्योर कर सकते हैं। यह पासवर्ड और एन्क्रिप्शन की केवल यूजर्स को ही पता होगा। ऐसे में चैट बैकअप को न तो वॉट्सऐप ऐक्सेस कर पाएगा और न ही बैकअप सर्विस प्रोवाइडर।
ऐसे क्रिएट करें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप 1) सेटिंग्स को ओपन करें। 2) चैट्स पर टैब करके चैट बैकअप्स ऑप्शन पर जाएं। 3) यहां आपको एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप का ऑप्शन दिखेगा। 4) इसके बाद कंटिन्यू पर टैप करें और पासवर्ड या की क्रिएट करने के लिए निर्देशों को फॉलो करें। 5) इसके बाद डन (done) पर टैप करें और वॉट्सऐप द्वारा आपके एंड-टू-एंड एन्क्रिपेटेड बैकअप के तैयार होने का इंतजार करें। 6) इस प्रक्रिया में काफी समय लग सकता है। ऐसे में कोशिश करें की फोन की बैटरी चार्ज हो।
: iPhone 13 खरीदने के लिए आपको करना होगा लंबा इंतज़ार, इस वजह से कंपनी नहीं बना पा रही फोन
एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप को ऐसे करें ऑफ 1) सेटिंग्स में जाएं। 2) चैट पर टैप करके चैट बैकअप में जाएं। 3) यहां एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप ऑप्शन को ऑफ कर दें। 4) अपना पासवर्ड एंटर करें। 5) टर्न ऑफ पर टैब करके कन्फर्म करें कि आप एन्क्रिप्टेड बैकअप को बंद करना चाहते हैं।
: 20 अक्टूबर को दस्तक दे सकता है 50MP कैमरे और स्टाइलिश लुक वाला iQOO Z5x स्मार्टफोन, लीक हुई Photos
वॉट्सऐप ने इस फीचर को अभी ऐंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.21.15.5 के लिए रोलआउट किया है। बाद में कंपनी ने ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी किए गए बीटा अपडेट वर्जन नंबर 2.21.15.7 में इस फीचर को डिसेबल कर दिया था। हालांकि, अब कंपनी ने इसे फिर से iOS और ऐंड्रॉयड के लिए रोलआउट कर दिया है।
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार