वॉट्सऐप ने दिया नया फीचर, अब चैट बैकअप भी होगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड, यूं कर

नई दिल्ली. वॉट्सऐप (WhatsApp) ने चैट को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ क्लाउड स्टोरेज पर सेव करने का फीचर रोलआउट करना शुरू कर दिया है. इस फीचर को कंपनी ने ग्लोबली iOS और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट किया है. वॉट्सऐप काफी समय से इस पर काम कर रहा था. इस फीचर के आने से यूजर को अपनी चैट हिस्ट्री (Chat History) को क्लाउड स्टोरेज में सेव करने का ऑप्शन मिलेगा और साथ ही उनकी प्राइवेसी भी बरकरार रहेगी, क्योंकि ये बैकअप भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगा.

यह फीचर विश्वभर में धीरे-धीरे रोलआउट हो रहा है. इस दौरान कंपनी यूजर्स के एक्स्पीरिएंस को भी मॉनिटर कर रही है ताकि यदि किसी को कोई दिक्कत होती है तो उसे दूर किया जा सके. इसके बाद कंपनी इस फीचर को सबके लिए उपलब्ध करवा देगी.
ये फीचर इसलिए भी खास है क्योंकि कोई यूजर अगर अपना फोन खो भी देता है तो दूसरे फोन में लॉग-इन करके वह पुरानी चैट हिस्ट्री देख सकता है. उसे हर चीज को अपने फोन में सेव करने की जरूरत नहीं रहेगी. कई बार ऐसा होता है कि यूजर किसी फाइल, डॉक्यूमेंट को सेव नहीं करता, लेकिन बाद में उसे लगता है कि सेव कर लेना चाहिए था. अब इस तरह की दिक्कत नहीं रहेगी.
एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड क्लाउड बैकअप में चैट लॉग्स, वीडियो कॉल्स, वॉइस मैसेजेस, टेक्स्ट मैसेज और दूसरी किसी तरह के मीडिया मैसेज सुरक्षित हो सकेंगे. कंपनी ने कहा कि यूजर अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप को अपनी पसंद के पासवर्ड या 64-डिजिट के एन्क्रिप्शन की (encryption key) से सिक्योर कर सकते हैं. इस पासवर्ड का न तो किसी वॉट्सऐप को पता होगा और न ही किसी दूसरे को, बशर्ते कि आपने किसी को बताया न हो.
एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप ऑन कैसे करें
सबसे पहले आपको वॉट्सऐप (WhatsApp) का लेटेस्ट वर्जन अपने फोन में इंस्टाल करना होगा. इसके बाद आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है. यदि नीचे दिए गए स्टेप्स के हिसाब से आपके फोन में ये बैकअप सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आपको थोड़ा इंतजार करना चाहिए. संभव है कि कुछ दिनों में आपको ये सुविधा मिल जाए.
सेटिंग्स (Settings) में जाकर चैट (Chat) पर टैक करें > चैट बैकअप (Chat Backup)> एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप (End-to-end Encrypted Backup) को चुने. इसके बाद आपको एक पासवर्ड सेट करने को कहा जाएगा या फिर आप 64-डिजिट के एन्क्रिप्शन की (encryption key) को ऑटोमेटिकली सेट कर सकते हैं. इसके बाद आपके फोन पर ये बैकअप प्रोसेस शुरू हो जाएगा.

अन्य समाचार