Microsoft का Linkedin चीन में होने जा रहा है बंद, कंपनी ने बताई ये वजह

Microsoft का सोशल प्लेटफॉर्म एशियाई देशों समेत दुनिया भर में लोकप्रिय है. लेकिन अब माइक्रोसॉफ्ट ने चीन में लिंक्डइन के स्थानीय वर्जन को बंद करने की घोषणा कर दी है. बताते चलें कि लिंक्डइन एक प्रोफेशन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां पर लोग अपना प्रोफेशनल एक्सपीरियंस, अपनी प्रोफेशनल लाइफ, स्किल और शिक्षा आदि की जानकारी शेयर करते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि चीन ने इंटरनेट पर लगने वाली सेंसरशिप का विस्तार किया है. अमेरिकी कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि चीन में अधिक चुनौतीपूर्ण ऑपरेशनल एनवायरमेंट और अधिक अनुपालन आवश्यकताओं के कारण लिंक्डइन के स्थानीय वर्जन को बंद करने का फैसला लिया है.
इसकी बजाय अब Microsoft चीन में एक नया जॉब पोर्टल लॉन्च करेगी, जिसमें लिंक्डइन के कुछ फीचर्स नहीं होंगे. बताते चलें कि लिंक्डइन को पहले अमेरिका से संचालित किया जाता था, उसके बाद इसका चीनी स्थानीय वर्जन पेश किया गया, जिसे अब बंद किया जा रहा है.
लिंक्डइन ने चीन में कई अमेरिकी पत्रकारों के प्रोफाइल को ब्लॉक कर दिया था. जिसके पीछे कंपनी ने ‘निषिद्ध सामग्री’ का हवाला दिया. इसके अलावा लिंक्डइन चीन में शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं के प्रोफाइल को भी ब्लॉक कर चुकी है. बताते चलें कि चीन हमेशा से ही दिग्गज टेक कंपनियों को निशाना बनाता रहा है, जिसके चलते फेसबुक और गूगल की इस देश में मौजूदगी लगभग है.
माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि कंपनी InJobs लॉन्च करेगी, जो एक नई जॉब एप्लीकेशन साइट होगी. इसमें सोशल फीड नहीं होगी, जिसका मतलब है कि यूजर्स पोस्ट और आर्टिकल को शेयर नहीं कर पाएगी. रिसर्च फर्म स्टेटिस्टा के डेटा के मुताबिक, चीन लिंक्डइन का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है. जुलाई में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने बताया था कि लिंक्डइन सालाना राजस्व में लगभग 10 अरब डॉलर का योगदान देता है. कंपनी ने साल 2016 में लिंक्डइन का 26.2 अरब डॉलर में अधिग्रहण किया था.
Samsung ने पेश किया नया फोल्डबेल फोन, इसमें है स्पेशल नाम के अलावा कई खास खूबियां
WhatsApp चैट का बैकअप भी होगा हाई सिक्योरिटी से पैक, जानिए कैसे एक्टिवेट करें ये फीचर

अन्य समाचार