मोबाइल कंपनी बार-बार अपडेट क्यों भेजती है? अगर आप नहीं करते अपडेट तो आपको क्या नुकसान होता है?

स्मार्टफोन में अक्सर आपको सॉफ्टवेयर अपडेट से जुड़े मैसेज आते रहते हैं लेकिन उन नोटिफिकेशन की आप अनदेखी कर देते हैं। क्योंकि अपडेट में लंबा समय लगता है और अपडेट करने में काफी सारा डाटा भी लग जाता है। लेकिन सॉफ्टवेयर अपडेट न करना गलती है। क्योंकि अपडेट में कंपनियां कई ऐसी चीजें देती हैं जो आपके लिए फायदेमंद है।

तो चलिए जानते हैं सॉफ्टवेयर अपडेट के फायदे
नए फीचर्स मिलेंगे
पिछले कुछ समय में व्हाट्सएप के कई एपडेट आए हैं और हर बार कंपनी ने कुछ नए फीचर्स दिए हैं। अपडेट में अक्सर ऐसा होता है। एप्लिकेशन और ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंपनियां नए फीचर्स देती हैं।
स्पीड बढ़ जाती है
अपडेट में कोशिश की जाती है कि एप्स को पहले से ज्यादा स्मार्ट बनाया जाए, ताकि उनकी स्पीड पहले से बेहतर हो सके। एप में उपलब्ध फीचर्स को तेजी से एक्सेस किया जा सके, टाइपिंग में तेज हो या वीडियो का एप्स है तो तेजी से स्ट्रीम हो सके।
ऑपरेटिंग बेहतर होगी
सॉफ्टवेयर अपडेट के दौरान सिक्योरिटी और नए फीचर के साथ कोशिश यही भी होती है ​कि एप्लिकेशन के उपयोग को और आसान बनाया जाए। बाजार में नई-नई ​टेक्नोलॉजी के फोन आते हैं ऐसे में सॉफ्टवेयर के माध्यम से एप्लिकेशन को हार्डवेयर और ऑपरेटिंग के कंपैटिबल बनाया जाता है।
खामियां दूर होंगी
किसी एप को यूज करते वक्त आपको अक्सर कुछ न कुछ कमियां मिल जाती हैं। ऐसे में कंपनियां अपडेट देकर उन खामियों को दूर करने की कोशिश करती हैं जिससे यूजर को कोई परेशानी न हो सके।
सिक्योरिटी पहले से बहतर होती है
आपके फोन और ईमेल आईडी को हैकर्स से बचाने के लिए कंपनियां सॉफ्टवेयर अपडेट में सबसे ज्यादा ध्यान सिक्योरिटी अपडेट पर देती हैं। सुरक्षा सम्बंधित खामियों को दूर कर एप्लिकेशन और ऑपरेटिंग सिस्टम को और बेहतर बनाया जाता है।
सॉफ्टवेयर अपडेट न करने पर हैकिंग भी हो सकती है
सॉफ्टवेयर अपडेट न करने से आपके फोन की सिक्योरिटी खतरे में पड़ सकती है। यानी आपका फोन हैक हो सकता है। इसलिए सॉफ्टवेयर अपडेट करना बेहद जरूरी है। एंड्रॉइड दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसलिए सबसे ज्यादा हैकिंग अटैक भी एंड्रॉइड पर ही होते हैं। इसलिए कंपनी बार-बार अपडेट भेजर आपके फोन की सुरक्षा सुनिश्चित करती हैं। कंपनी बेहतर सेक्योरिटी के लिए हर महीने हर महीने सेक्योरिटी पैचेज भी जारी करती है। ताकि आपका फोन सुरक्षित रहे। इसलिए जब भी नया सॉफ्टवेयर अपडेट आए तो जल्दी से जल्दी अपना मोबाइल अपडेट करें।

अन्य समाचार