18 से सात नवंबर तक चलेगा विशेष जांच अभियान : डीएम



जागरण संवाददाता, अररिया : डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने कहा कि 18 अक्टूबर से सात नवंबर 2021 तक विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा। कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। दूसरों राज्यों से आने वालों पर निगाह रखी जाएगी। जिन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लगाया होगा उन्हें टीका लगवाया जाएगा। डीएम ने कहा कि त्यौहार के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के घर वापसी की उम्मीद है। दीपावली व छठ महापर्व पर बड़ी संख्या में प्रवासी घर लौटते हैं। दूसरे राज्यों से संक्रमण यहां नहीं फैले स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। डीएम ने स्वास्थ्य अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने का आदेश दिया है।
10 करोड़ से अधिक विदेशी घुसपैठिए फर्जी प्रमाण पत्र के बनाकर देश के लोगों का कर रहे हैं हकमारी यह भी पढ़ें
रेलवे स्टेशन व बस अड्डा पर रहेगी निगरानी :
डीएम ने बस पड़ाव, रेलवे स्टेशन, विभिन्न चौक चौराहों पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। कहा कि कोरोना जांच की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए। अगर किसी का टीकाकरण अब तक नहीं हो पाया है तो प्राथमिकता के आधार पर उनका टीकाकरण करना अनिवार्य है। ताकि संक्रमण के प्रसार संबंधी खतरों को कम किया जा सके। इसके लिये 18 अक्टूबर से 07 नवंबर तक सघन जांच अभियान संचालित कराएंगे।
सीमावर्ती क्षेत्र पर रखें ध्यान : डीएम ने कहा कि नेपाल से सटे सीमावर्ती इलाकों में संक्रमण की स्थिति पर विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। बाहर से आने वाले लोगों की आरटीपीसीआर जांच के माध्यम से यह सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जाये कि वे कोरोना पॉजिटिव हैं या नहीं। नियमित रूप से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
- प्रखंडवार बनाया गया माइक्रोप्लान:
सिविल सर्जन डा. एमपी गुप्ता ने कहा कि प्रखंडवार कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देश मिला है। इके लिए प्रखंडवार माइक्रोप्लान तैयार किया गया है। चिह्नित स्थलों पर पुलिस बल की तैनाती के लिये संबंधित थानाध्यक्ष से संपर्क किया जा रहा है। अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से विशेष पहल की जा रही है।

अन्य समाचार