Kerala Flood: केरल में आज खोले जाएंगे इडुक्की सहित 2 अन्य बांध, लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी

केरल सरकार आज राज्य के सबसे बड़े जलाशय के रूप में इडुक्की बांध के शटर खोलेगी. भारी बारिश के बाद यह तेजी से भर रहा है, जो इसकी स्टोरेज क्षमता का 93 प्रतिशत से ज्यादा है. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार सोमवार को बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या 12 अक्टूबर से बढ़कर 35 हो गई. राज्य सरकार ने कोच्चि के उपनगरीय इलाकों सहित इडुक्की बांध के निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है और संभावित बाढ़ से प्रभावित परिवारों को निकालना शुरू कर दिया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 20 अक्टूबर से शुरू होने वाले तीन दिनों के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी के बाद यह निर्णय लिया. सरकार 2018 की विनाशकारी बाढ़ की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए ऐसा कर रही है. 2018 में सरकार ने इडुक्की जलाशय सहित विभिन्न बांधों से पानी छोड़ने के निर्णय में देरी की थी, जिसके कारण ज्यादा नुकसान हुआ था. वहीं, नौसेना और एनडीआरएफ ने सोमवार को इडुक्की जिले में भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के कारण छोड़े गए कीचड़ और मलबे से दो और शव बरामद किए.
सुबह 11 बजे खोला जाएगा इडुक्की बांध
बताया जा रहा है कि इडुक्की बांध सुबह 11 बजे खोला जाएगा, वहीं एक डाउनस्ट्रीम बांध, इदमलयार, सुबह 6 बजे खोला गया. कई निचले इलाकों में पानी भर जाने के बाद बैकवाटर पर्यटन के लिए मशहूर कुट्टनाड क्षेत्र में लोगों को निकालने का काम शुरू हो गया. पथानामथिट्टा जिले में कक्की बांध के खुलने के बाद जल स्तर बढ़ने के कारण लोगों को क्षेत्र के संवेदनशील क्षेत्रों को छोड़ने के लिए कहा गया. मंगलवार की सुबह, पठानमथिट्टा, पंबा में एक और बांध खोला जाएगा, जिससे कुट्टनाड सहित नीचे की ओर जल स्तर बढ़ जाएगा.
बांध खुलने से पहले अलर्ट जारी
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि अलर्ट जारी कर दिया गया है. बांध खुलने पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. राहत शिविरों की संख्या बढ़ाकर 240 कर दी गई है. वहीं, जल संसाधन मंत्री रोशी ऑगस्टाइन ने मीडिया को बताया कि एक लाख लीटर पानी प्रति सेकेंड छोड़ने के लिए इडुक्की बांध के दो शटर 50 सेंटीमीटर खोल दिए जाएंगे. यह फैसला अतीत के अनुभवों को देखते हुए लिया गया है. उन्होंने कहा कि हम जल स्तर को नीचे रखकर लोगों की चिंता कम कर सकते हैं. 2403 फीट के पूर्ण स्टोरेज स्तर के मुकाबले बांध में जल स्तर 2395 और 2396 फीट के बीच बनाए रखा जाएगा. वर्तमान में जल स्तर 2397.56 फीट है.
केरल में बाढ़ से तबाही का मंजर बरकरार. 35 लोगों की मौत, 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

अन्य समाचार