Apple : नए चिपसेट के साथ MacBook Pro लॉन्च, जानें इसमें क्‍या है खास और इसकी कीमत

गैजेट की बड़ी कंपनी मानी जाने वाली Apple के इवेंट में M1 Pro और M1 Max चिप को लॉन्च किया गया. इसे MacBook Pro लैपटॉप्स के नए जेनरेशन के साथ लॉन्च करने का काम कंपनी की ओर से किया गया है.

नए MacBook Pro को नॉच के साथ लॉन्च कंपनी ने किया है. इसे 14-इंच और 16-इंच के वेरिएंट में लॉन्च करने का काम किया गया. इसका नया कीबोर्ड फिजिकल की डिलिवर करके यूजर्स को लुभाएगा.
इसने टच बार को रिप्लेस कर दिया है. इसमें एक HDMI पोर्ट, Thunderbolt 4, SD Card और एक हेडफोन जैक कंपनी ने दिया है. दो थंडरबोल्ट पोर्ट्स को दूसरे साइड में यूजर्स को मिलेगा. इसके बैक में MagSafe चार्जिंग भी नजर आ रहा है.
नया MacBook Pro XDR का डिस्प्ले साइज 16.2-इंच कंपनी ने दिया है. कंटेंट के मोशन के लिए 120Hz एडॉप्ट दिया गया है.
Liquid Retina XDR डिस्प्ले की बात करें तो इसमें माइक्रो- LED टेक्नोलॉजी का उपयोग बेहतर कलर, ब्राइटनेस और कान्ट्रास्ट के लिए किया गया है.
इसमें 1,600 nits तक पीक ब्राइटनेस कंपनी ने दिया है. इसमें 6-स्पीकर साउंड सिस्टम यूजर्स को लुभाएंगे. इससे 80 परसेंट ज्यादा बेस मिलेगा. नया MacBook Pro M1 Pro 16-इंच 2.5 गुना फास्ट काम करेगा. जबकि M1 Pro और M1X Max 4 गुना फास्ट है.
14-इंच MacBook Pro CPU परफॉर्मेंस में 3.7 गुना फास्ट काम करेगा. नए एडेड पावर के बाद भी MacBook Pro और M1 Pro को लेकर कंपनी की ओर से दावा किया गया है कि इसकी बैटरी दमदार है.
कंपनी की ओर से 14-इंच MacBook Pro 17 घंटे तक वीडियो प्लबैक देन की क्षमता का बनाया गया है. वहीं 16-इंच 21 घंटे का वीडियो प्लेबैक देने में सक्षम नजर आ सकता है. इसे 30 मिनट में 50 परसेंट तक चार्ज करने में आपको कामयाबी मिलेगी.
कीमत पर नजर डालें तो नए 14-इंच MacBook Pro की कीमत 1,999 डॉलर से यूजर्स को मिलने लगेगी. 16-इंच मॉडल की कीमत 2,499 डॉलर से शुरू होती है. यदि आपको दोनों लैपटॉप्स लेना है तो इसके लिए इंतजार करना होगा. जानकारी के अनुसार इसे अगले वीक से सेल किया जाएगा.
M1 Pro चिप को Mac को ज्यादा पावर देने की क्षमता रखता है. इससे आपको 200GB/sec मेमोरी बैंडविथ कंपनी की ओर से दी जाएगी. यही नहीं इसमें 32GB यूनिफाइड मेमोरी दी गई है.
M1 Pro चिप में 33.7 बिलियन ट्रांजिस्टर्स कंपनी की ओर से दिया गया है. ये M1 चिप से डबल है. इसमें 8-हाई-परफॉर्मेंस कोर और 2 एफीशियंसी कोर यूजर्स को लुभाएंगे. ये परफॉर्मेंस को 70 परसेंट तक फास्ट करने की क्षमता रखता है.
इसके अलावा इसमें 16-कोर GPU कंपनी ने दिया है. इससे पिछले जेनरेशन से दोगुना ज्यादा ग्राफिक्स परफॉर्मेंस आपको मिलेगा.
इसके अलावा M1 Max चिप को भी कंपनी ने लॉन्च किया है. इससे आपको 400GB/sec मेमोरी बैंडविथ कंपनी दे रही है. इसके साथ 64GB यूनिफाइड मेमोरी दी गई है. इसमें 32-कोर GPU दिया गया है. इससे M1 चिप से इसका परफॉर्मेंस चार गुना ज्यादा आपको मिलेगा.

अन्य समाचार