प्रेमचंद का राजद पर भाजपा को फायदा पहुंचाने का आरोप, मनोज झा बोले- जमीनी सियासत से दूर है कांग्रेस

पटना. बिहार में महागठबंधन तो पहले ही खंड-खंड हो चुका था अब इनके बीच रण भी शुरु हो गया है. दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव के बीच कांग्रेस ने राजद पर भाजपा को मदद पहुंचाने का गंभीर आरोप मढ़ा तो राजद की ओर से भी कांग्रेस के इस आरोप का करारा जबाव दिया गया है.

भाजपा-जदयू से मुकाबला के बदले अब राजद और कांग्रेस के बीच का मुकाबला ही सियासी गलियारे से लेकर चाय की दुकान तक चर्चा में है. कांग्रेस और राजद के बीच यह रार मुख्य रूप से दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान सीट को लेकर है. जहां कांग्रेस पिछले पांच चुनावों से अपना उम्मीदवार देती आ रही है, लेकिन इस बार गठबंधन को किनारे कर राजद ने यहां से अपना उम्मीदवार उतार दिया है. इसी को लेकर कांग्रेस ने राजद के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. कांग्रेसी नेता लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी पर चौतरफा हमला बोल रहे हैं.
बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्‍त चरण दास ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए कहा है कि राजद कांग्रेस का साथ छोड़कर किसी और के साथ मिलीभगत कर ली है. भक्‍त चरण दास ने भाजपा का नाम लिये बिना कहा कि सब कुछ सामने है और संकेत साफ हैं, लेकिन राजद के नेता खुल कर बताने से अभी परहेज कर रहे हैं.
भक्त चरण दास ने जो नहीं कहा वो कांग्रेस नेता सह प्रवक्ता प्रेमचंद्र मिश्रा ने पूरा कर दिया है. प्रेमचंद्र मिश्रा ने साफ़-साफ़ ये कह दिया कि तेजस्वी यादव भारतीय जनता पार्टी को फायदा पहुंचा रहे हैं. श्री मिश्रा ने कहा कि राजद ने गठबंधन धर्म का पालन नहीं किया. कांग्रेस के साथ नाइंसाफी की है.
हमारा गठबंधन सांप्रदायिकता को रोकने के लिए बना, लेकिन उपचुनाव में तेजस्वी यादव हमारे साथ नहीं हैं तो वो किसकी मदद कर रहे हैं. हम मात्र 6 हजार वोट से कुशेश्वरस्थान सीट हारे तो सीट छीन लिया और खुद तारापुर में 7 हजार वोटों से हारे तो वो सीट राजद का कैसे हो गया? अकेले लड़कर तेजस्वी भाजपा को फ़ायदा पहुंचा रहे हैं. राजद सांप्रदायिक ताकतों को सपोर्ट कर रही है.
कांग्रेस की ओर से हमले का राजद ने करारा जबाव दिया है. राजद के सांसद मनोज झा ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए उसको जमीनी सियासत से दूर बताया. उन्होंने भक्त चरण दास को पहले अपनी जानकारी दुरुस्त करने के लिए कहा है.
पटना में मीडिया से बात करते हुए मनोज झा ने कहा है कि बिहार कांग्रेस का प्रभारी बनने से पहले भक्त चरण दास को बिहार की राजनीतिक जमीन के बारे में अंदाजा ले लेना चाहिए था. बिहार में कांग्रेस की स्थिति क्या रही है, कैसे राजद उसके साथ मुश्किल दौर में खड़ा रहा है. यह बात भक्ति चरणदास को अपने पार्टी की अध्यक्ष से पूछ लेनी चाहिए. मनोज झा ने कहा है कि कांग्रेस की स्थिति बिहार में क्या रही है यह किसी से छिपी हुई नहीं है. ड्राइंग रूम पॉलिटिक्स के जरिये जमीनी सच्चाई का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता.
मनोज झा यहीं नहीं रुके, उन्होंने यह भी बताया कि राजद का अस्तित्व बिहार में कितना पुराना रहा है. राजद किस तरह के फैसले शासन में रहकर ले सकती है, इसकी जानकारी देते हुए मनोज झा ने कहा कि जब कांग्रेस के किसी भी मुख्यमंत्री ने लालकृष्ण आडवाणी की यात्रा रोकने का साहस नहीं जुटाया, उस दौर में आडवाणी की रथ यात्रा बिहार में लालू प्रसाद यादव ने रोकी. मनोज झा ने कहा है कि कांग्रेस प्रभारी को हमें गठबंधन धर्म का पाठ पढ़ाने की वजह खुद यह समझना चाहिए कि उपचुनाव में जीत कैसे हासिल होगी.
Posted by Ashish Jha

अन्य समाचार