श‍िवहर ज‍िले में आंधी-पानी के बीच धूं-धूं कर जला किसान का घर

शिवहर, जासं। शहर से सटे कुशहर वार्ड पांच में आधी रात बाद आंधी-पानी के बीच अचानक लगी आग में किसान किशुन राय का घर जल गया। अगलगी की इस घटना में दो भैंस समेत चार मवेशी भी जिंदा जल गए। जबकि आग बुझाने के क्रम में किसान किशुन राय भी झुलस गए। जिन्हें इलाज के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी स्थिति गंभीर बताई गई है। अगलगी की इस घटना में चार मवेशी, हजारों का भूसा, अनाज, उपस्कर व घर समेत लाखों रुपये की संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। बताया गया हैं कि, कुशहर वार्ड पांच स्थित आवासीय घर के पास किशुन राय का मवेशी घर है। सोमवार की रात उन्होंने मच्छरों से बचाव के लिए अन्य दिनों की तरह आग का घुर लगा दिया।

वहीं मवेशी घर के पास स्थित कमरे में वह खुद सो गए। इसी बीच तेज हवा के साथ बारिश होने लगी। तेज हवा के चलते घुर से निकली आग की चिन्गारी पहले भूसा घर में और फिर अनाज घर में फैली। इसके बाद आग ने पूरे घर को अपनी आगोश में ले लिया। आग की लपटों से चारों मवेशी घिर गए। जबतक वह आग पर काबू पाने का प्रयास करते तबतक चार मवेशियों की जलने से मौत हो चुकी थी। वहीं वह खुद झुलस गए। इस दौरान मवेशी, अनाज और घर धूं-धूं कर जल गया। आधी रात और आंधी-पानी की वजह से आसपास के लोगों को भी घटना की जानकारी देर से मिली। घटना में जख्मी किसान का इलाज जारी है। वहीं किसान समेत स्वजनों में मायूसी है।
डोर टू डोर चलाया गया कैंपेन, किया गया जागरूक
शिवहर। राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से अध्यक्ष सह जिला जज भरत तिवारी के आदेश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव निशित दयाल के निर्देशन में दो अक्टूबर से आजादी का अमृत महोत्सव जारी है। 14 नवंबर तक चलने वाले इस महोत्सव के तहत गांवों में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन कर महिला, पुरुष, वृद्ध व बच्चों को कानून की जानकारी दी जा रही है। इसके तहत सोमवार को तरियानी, डुमरी कटसरी, शिवहर, पुरनहिया व पिपराही के विभिन्न गांवों में शिविर का आयोजन कर पैनल अधिवक्ताओं ने विभिन्न कानून की जानकारी दी। साथ ही लोगों को गरीबी उन्मूलन की योजनाओं की भी जानकारी दी गई। इस दौरान बच्चों को स्वच्छता के बारे में भी जानकारी दी गई। पैनल अधिवक्ता निखिल समदर्सी व पारा विधिक स्वयंसेवक मेनका कुमारी द्वारा गांव के सार्वजनिक स्थल, शिक्षण संस्थान और आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिविर का आयोजन कर लोगों के बीच पर्चा वितरित किया गया। शिवहर व डुमरी कटसरी में डोर टू डोर कैंपेन चलाया गया। जबकि, पैनल अधिवक्ता टुनटुन कुमार व पारा विधिक स्वयंसेवक गीतांजलि कुमारी ने भी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया।

अन्य समाचार