Google हटाने जा रहा है YouTube Music का ये खास बेनिफिट, यूजर्स को हो सकती है परेशानी

Google ने हाल ही में YouTube Music पर फ्री बैकग्राउंड प्लेबैक सपोर्ट लेकर आया है. हालांकि इस बेनिफिट से यूजर्स को फायदा होगा लेकिन अगर वे प्रीमियम के लिए पेमेंट नहीं करते हैं तो वे एक साथ वीडियो का मजा नहीं ले पाएंगे. अब तक, YouTube म्यूजिक यूजर केवल ऐप के खुले होने पर ही म्यूजिक सुन सकते थे लेकिन नए बैकग्राउंड प्लेबैक सपोर्ट के साथ, जिसे कंपनी की ऐड-सपोर्टेड सर्विस में बदलाव का हिस्सा बताया गया है, यूजर अपने पसंदीदा गाने को बैकग्राउंड प्ले के साथ स्ट्रीम करने में सक्षम होंगे. इसका मतलब है कि कोई भी ऐप को ओपन रखे बिना सुन सकता है.

हालांकि फ्री-टियर यूजर ऐप पर एक और उपयोगी फीचर- वीडियो स्ट्रीमिंग खोने की कीमत पर लाभ उठा सकते हैं. 9to5Google द्वारा स्पॉट किए गए YouTube म्यूजिक सपोर्ट पेज के अनुसार, कंपनी जल्द ही म्यूजिक वीडियो देखने को केवल प्रीमियम-टियर तक लिमिटेड कर देगी. इसका सीधे तौर से मतलब है कि YouTube म्यूजिक फ्री यूजर्स के लिए ओनली-ऑडियो ऐप के रूप में रहेगा. हालांकि, वे अभी भी रेगुलर YouTube ऐप पर वीडियो स्ट्रीम कर सकेंगे.
9to5Google की रिपोर्ट के अनुसार, सपोर्ट पेज दो लेवल्स के बीच कुछ अंतर बताता है जिसमें बैकग्राउंड में म्यूजिक सुनना, शफल प्ले पर्सनलाइज्ड मिक्स, लाखों गानों और हजारों प्लेलिस्ट को फ्री-टियर में मुफ्त में एक्सप्लोर करना और डिमांड पर गाने सुनना, YouTube म्यूजिक पर वीडियो देखना, प्रीमियम-टियर में ऐड-मुक्त स्ट्रीमिंग शामिल हैं.
3 नवंबर से किए जाएंगे बदलाव
ये बदलाव 3 नवंबर से शुरू होता है, उसी दिन जब प्लेटफॉर्म पर बैकग्राउंड प्लेबैक सपोर्ट जारी किया जाएगा. 9to5Google के अनुसार, बदलाव पहले कनाडा में शुरू होगा और फिर दूसरे एरिया सूट का पालन करेंगे. जबकि ओनली-ऑडियो विजुअल कुछ यूजर्स को परेशान कर सकता है, रिपोर्ट बताती है कि बदलाव संभवतः Apple के नए लॉन्च किए गए वॉयस प्लान का इफेक्ट है. सस्ता प्लान इस हफ्ते Apple के अनलेशेड इवेंट में पेश किया गया था और Google अपने कंपटीटर पर एक मुफ्त ‘रेडियो-लाइक’ टियर के साथ मुकाबला करने जा रहा है.
YouTube म्यूजिक सपोर्ट पेज (9to5Google के माध्यम से) के अनुसार, YouTube प्रोडक्ट मैनेजर जेसन रॉबिन्सन बदलावों की डिटेल्स देने और उसी पर रिएक्शन लेने में मदद करने के लिए 21 अक्टूबर को AMA की मेजबानी करेंगे.
Jio ने अगस्त में जोड़े सबसे अधिक सब्सक्राइबर, वोडाफोन आइडिया को हुआ 8 लाख से ज्यादा यूजर्स का नुकसान
भारत में मात्र 10,999 रुपए में Nokia ने लॉन्च किया C30 स्मार्टफोन, जानिए इसके शानदार फीचर्स

अन्य समाचार