'WhatsApp विदेशी कंपनी, नहीं दे सकती भारतीय कानूनों को चुनौती', याचिका खारिज करने को लेकर दिल्‍ली HC में केंद्र की दलील

केंद्र सरकार ने आईटी नियमों को चुनौती देने वाली व्हाट्सएप याचिका का विरोध किया और दिल्ली हाईकोर्ट से इसे खारिज करने का आग्रह किया है. साथ ही कहा है कि यह याचिका सुनवाई योग्य नहीं है. केंद्र सरकार ने कहा कि व्हाट्सएप भारतीय कानूनों की संवैधानिकता को चुनौती नहीं दे सकता. क्योंकि यह एक विदेशी संस्था है और भारत में इसका कोई व्यवसाय नहीं है. केंद्र सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि व्हाट्सएप विदेशी व्यावसायिक इकाई है. इसका भारत में कोई व्यवसाय स्थान नहीं है और यह प्रचार के व्यवसाय में लगा हुआ है. इसके प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाई गई जानकारी है.

दरअसल फेसबुक के स्वामित्व वाले वाट्सऐप ने सरकार के नए सोशल मीडिया नियमों को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है, जिसके तहत मैसेज सर्विस के लिए यह पता लगाना जरूरी है कि किसी मैसेज की शुरुआत किसने की. कंपनी ने कहा कि कंपनी द्वारा चैट पर ‘निगाह रखने’ संबंधी नियम प्राइवेसी के अधिकार का उल्लंघन हैं और यह ‘असंवैधानिक’ है. उन्होंने कहा कि मैसेजिंग ऐप के लिए चैट पर निगाह रखने की आवश्यकता, उन्हें वाट्सऐप पर भेजे गए हर एक मैसेज का फिंगरप्रिंट रखने के लिए कहने के बराबर है. यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ देगा और लोगों के प्राइवेसी के अधिकार को कमजोर करेगा.
26 मई से प्रभावी है नया सूचना प्रौद्योगिकी नियम
नए आईटी (मध्यवर्ती संस्‍थानों के लिए दिशा-निर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021, के जरिए सोशल मीडिया कंपनियों को अधिक से अधिक जवाबदेह और जिम्मेदार बनाने की कवायद चल रही है. नये सूचना प्रौद्योगिकी नियम बुधवार 26 मई से प्रभाव में हैं और इनकी घोषणा 25 फरवरी को की गयी थी.
वाट्सऐप की याचिका में कहा गया है कि मैसेजिंग ऐप के लिए चैट पर निगाह रखने का दबाव एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ देगा और यह लोगों के प्राइवेसी के अधिकार और वाट्सऐप का उपयोग करने वाले करोड़ों नागरिकों के सुरक्षित तरीके से विचार रखने की स्वतंत्रता के अधिकार को कमजोर करेगा.
WhatsApp में आ रहा है नया फीचर
वॉट्सऐप जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर जोड़ने की योजना बना रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स ऐप को बंद करने के बाद भी पूरा मैसेज सुन सकेंगे. वॉट्सऐप ने हाल ही में वॉयस मैसेज सुनने के लिए अलग-अलग प्ले स्पीड वाला फीचर पेश किया गया था, जो एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स को मिल चुका है.
Reliance result: रिलायंस के प्रॉफिट में आया 43 फीसदी का भारी उछाल, कुल कमाई 13680 करोड़

अन्य समाचार