Special Ops 1.5 EXCLUSIVE: 'सोशल मीडिया ने तोड़ा सुपरसितारों का तिलिस्म, नहीं बनने जा रहा यूनीवर्स'

डिज्नी प्लस हॉटस्टार को हिंदी वेब सीरीज की दुनिया में कमाल की शोहरत दिलाने वाली निर्देशकों नीरज पांडे और शिवम नायर की वेब सीरीज 'स्पेशल ऑप्स' के किरदारों का कोई अलग यूनीवर्स (दुनिया) नहीं बनने जा रहा है। जनवरी में डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने हालांकि एक बयान जारी कर कहा यही था कि इस सीरीज की अगली कड़ी 'स्पेशल ऑप्स 1.5' इस सीरीज के किरदारों का एक अलग यूनीवर्स बनाने की कोशिश होगी। लेकिन सीरीज के दो निर्देशकों में से एक नीरज पांडे ने इससे साफ इंकार किया है। उनका मानना है कि उनकी सीरीज के सीक्वेल के साथ 'यूनीवर्स' शब्द मीडिया ने जोड़ा है और शायद ऐसा करने से लोगों को भी बात समझने में आसानी होती है। 'अमर उजाला' से एक एक्सक्लूसिव बातचीत में नीरज पांडे के अलावा सीरीज के दो मुख्य कलाकारों के के मेनन और विनय पाठख ने भी इस सीक्वेल की मेकिंग पर विस्तार से बातचीत की है। इस वीडियो इंटरव्यू को अमर उजाला के फेसबुक और यूट्यूब पेजों के अलावा अमर उजाला डॉट कॉम पर मंगलवार (आज) रात 9 बजे से देखा जा सकेगा।

अपनी पहली ही फिल्म 'ए वेडनेसडे' से हिंदी सिनेमा में अपने लिए एक अलग जगह बनाने में सफल रहे निर्देशक नीरज पांडे की वेब सीरीज 'स्पेशल ऑप्स' देश में बनी सबसे बड़े बजट की वेब सीरीज रही है। इस मेगा बजट सीरीज को लोगों ने पसंद भी खूब किया। हालांकि इस सीरीज में हिम्मत सिंह का मुख्य किरदार करने वाले अभिनेता के के मेनन कहते हैं कि उन्हें इस सीरीज के इतनी बड़ी हिट होने का पहले से कोई अंदाजा नहीं। वह कहते हैं कि बतौर अभिनेता उनका काम है खुद को मिले किरदार को पूरी शिद्दत से निभाना और उस वक्त उनके दिमाग में बस यही रहता है। मेनन के मुताबिक किसी कहानी के हिट होने न होने की बात उन्होंने कभी नहीं सोची।
वेब सीरीज 'स्पेशल ऑप्स 1.5' के ट्रेलर में के के मेनन के अलावा विनय पाठक के किरदार की भी खूब तारीफ हो रही है। ट्रेलर के हिसाब से हिम्मत सिंह और अब्बास शेख बहुत पहले से एक दूसरे को जानते रहे हैं। और, दोनों के बीच की ये जुगलबंदी लोगों को पसंद भी आ रही है। के के मेनन की तरह विनय पाठक भी इस सीरीज की और इसके किरदारों की लोकप्रियता की वजह नीरज पांडे के लेखन को ही मानते हैं। विनय के मुताबिक इस सीरीज की पटकथा इतनी चुस्त और दुरुस्त रही है कि कलाकार को बाकी कुछ सोचने की जरूरत ही नहीं पड़ीं। सीरीज में अपने अभिनय, अपने हाव भाव और अपनी संवाद अदायगी का भी पूरा श्रेय वह नीरज पांडे को देते हैं। बातचीत के दौरान विनय पाठक ने ये भी कहा कि डिजिटल दुनिया ने सुपरसितारों का तिलिस्म तोड़ने का बहुत बड़ा काम किया है।
अपने सिनेमा और सीरीज की कामयाबी के लिए अपनी कहानियों को नीरज पांडे कितना बड़ा हीरो मानते हैं? इस सवाल पर नीरज पांडे का कहना है कि सिर्फ एक कमाल की कहानी ही एक कमाल की फिल्म बन जाए, ऐसा सोचना ठीक नहीं है। वह कहते हैं कि फिल्मेकिंग एक सामूहिक प्रयास है और इसमें अच्छी कहानी एक सही दिशा में बढ़ाया गया पहला कदम भर है। इसके बाद इसमें कलाकार आते हैं, तमाम तकनीशियन आते हैं और शूटिंग के बाद भी फिल्म के संपादन पर काम करने वालों का इस पूरी प्रक्रिया में अहम योगदान होता है। नीरज पांडे, के के मेनन और विनय पाठक के साथ 'अमर उजाला' की ये खास बातचीत आप मंगलवार (आज) रात 9 बजे अमर उजाला के फेसबुक पेज, यूट्यूब पेज और अमर उजाला डॉट कॉम पर देख सकते हैं। ये इंटरव्यू बुधवार को दोपहर 2 बजे भी इन्हीं पेजों पर फिर से प्रसारित होगा।

अन्य समाचार