Anuradha Paudwal Bday: कभी 'लता दीदी' के लिए थीं चैलेंज, एक फैसले से बदला सब

मखमली आवाज की मल्लिका अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal Birthday) आज अपना 66वां जन्मदिन मना रही हैं. वो अपने समय की सबसे पॉपुलर सिंगर्स में से एक हैं. अनुराधा पौडवाल की आवाज इतनी शानदार थी कि उनकी तुलना लता मंगेशकर (Lata mangehkar) से होती थी. बड़े-बड़े म्यूजिक डायरेक्टर भी उनसे अपनी फिल्मों में गाने के लिए कहते थे. उन्होंने बॉलीवुड में भी एक से बढ़कर एक गाने गाए हैं. अनुराधा पौडवाल अपने करियर की बुलंदियों पर थी और माना जाता था कि आने वाले समय में वो म्यूजिक की दुनिया पर राज करेंगी.

जब मशहूर संगीतकार ओपी नैय्यर ने अनुराधा पौडवाल को सुना था तो वो उनकी आवाज सुनकर दंग रह गए थे. उन्होंने तब कहा था कि अब लता मंगेशकर का जमाना गया. अनुराधा पौडवाल ने उन्हें रिप्लेस कर दिया है. लेकिन अनुराधा पौडवाल के एक फैसले ने उनके पूरे करियर को बदल दिया. आपको बता दें कि अनुराधा पौडवाल ने अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘अभिमान’ में पहली बार गाना गाया था. इस फिल्म में उन्होंने एक श्लोक गाया था जो काफी पॉपुलर हुआ था. उनकी आवाज में इतनी मिठास थी कि बॉलीवुड के अलावा भक्ति संगीत के लोग भी उनसे अप्रोच करने लगे.
अनुराधा पौडवाल अपने करियर में तेजी से आगे बढ़ रही थीं. कहा जाता है कि हर संगीतकार का यही मानना था कि वो सबसे बड़ी सिंगर बनने वाली हैं. यहां तक कि टी सीरिज के मालिक गुलशन ने भी ठान लिया था कि वो अनुराधा पौडवाल को इस जमाने की लता मंगेशकर बनाएंगे. टी सीरिज के लिए अनुराधा पौडवाल ने कई गाने गाए थे.
1990 में हुआ पति का निधन अनुराधा पौडवाल के पति का 1990 में निधन हो गया था. पति के निधन के बाद से अनुराधा पौडवाल पूरी तरह टूट गईं थीं. इसके बाद उन्होंने ये कह दिया कि वो सिर्फ टी सीरिज के लिए गाएंगी. इस फैसले के बाद लोगों ने उनसे अप्रोच करना छोड़ दिया और वो संगीत की दुनिया से दूर हो गईं. इसके बाद ज्यादातर अनुराधा पौडवाल भक्ति गाने ही गाने लगीं. अनुराधा पौडवाल कहती थीं कि उन्हें इसी में आनंद मिलता है.

अन्य समाचार