Mohabbatein @ 21: कर्ज में डूबे Amitabh Bachchan की बदतर हो गई थी हालत फिर बहू की फिल्म ने बदली किस्मत

मुंबई. डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) की रोमांस और चाहत से भरी फिल्म मोहब्बतें (Mohabbatein) की रिलीज को 21 साल पूरे हो गए हैं। फिल्म 27 अक्टूबर, 2000 को रिलीज हुई। ये फिल्म बॉक्सऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। इसमें शाहरुख खान (Shahrukh Khan), अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) ने लीड रोल प्ले किया था। लोगों के दिलों में आज भी ये फिल्म बसी हुई है। शायद कम ही लोग जानते हैं कि यहीं वो फिल्म जिससे अमिताभ की किस्मत दोबारा चमकी थी। इस फिल्म के आने से पहले वे काफी कर्ज में डूब गए थे और उनकी हालत बदतर हो गई थी। नीचे पढ़े फिल्म मोहब्बतें से जुड़े कुछ अनसुने किस्से...

मोहब्बतें 2000 में आई थी और ये उस समय की फिल्म है जब अमिताभ अपने करियर के बुरे दौर से गुजर रहे थे। उनके पास सिर्फ दो फिल्में थीं। उन दिनों ज्यादा प्रोड्यूसर-डायरेक्टर उन्हें कास्ट करने से बच रहे थे लेकिन उन्हें काम की जरूरत थी।
अमिताभ बच्चन को पता चला कि यश चोपड़ा एक फिल्म बना रहे हैं, जिसमें उनके लायक एक किरदार है। वे बेझिझक यश चोपड़ा के पास गए और उनसे सीधे-सीधे कहा कि उन्हें काम चाहिए।
दरअसल, 2000 की ही बात है, जब अमिताभ पूरी तरह कर्ज में डूब चुके थे। उनपर 90 करोड़ का कर्ज था। उनकी कंपनी एबीसीएल (अमिताभ बच्चन कॉपरेशन लिमिटेड) बंद होने की कगार पर आ गई थी। उनके पास न खास फिल्में थी और न ही कोई दूसरा ऐसा काम, जिससे वो कर्ज चुका सकते थे।
उनके घर के बाहर सुबह से लेनदारों की लंबी लाइन लग जाया करती थी। सिर्फ इतना ही नहीं, पैसे वापस लेने के लिए लोग उन्हें गालियां और धमकियां तक देते थे। बिग बी ही नहीं, पूरे बच्चन परिवार के लिए यह बेहद बुरा वक्त था।
अमिताभ ने खुद एक बार इंटरव्यू में इस बात का जिक्र किया था कि उनके 44 साल के करियर का वो सबसे बुरा और भयानक वक्त था। तब बिग बी यश चोपड़ा के पास काम मांगने गए थे और यश ने उन्हें मोहब्बतें में एक अहम रोल दिया था।
मगर, जितना कर्ज अमिताभ पर था, उसके लिए सिर्फ मोहब्बतें में एक रोल मिलना काफी नहीं था। यही वो वक्त था जब अमिताभ को टीवी रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति भी मिला और उनके करियर की दूसरे इनिंग की शानदार शुरुआत हुई थी।
आपको बता दें कि इस फिल्म में किम शर्मा ने संजना और शमिता शेट्टी ने इशिका धनराजगीर का रोल प्ले किया लेकिन यह दोनों ही रोल पहले काजोल और करिश्मा कपूर को ऑफर हुए थे लेकिन किन्ही कारणों से दोनों ने फिल्म में काम करने से मना कर दिया था।
फिल्म में शाहरुख खान ने राज आर्यन का किरदार निभाया था। इस फिल्म में पहले फिल्म अमिताभ की पत्नी का भी रोल दिखाया जाने वाला था। इसके लिए श्रीदेवी को अप्रोच भी किया गया था, लेकिन उनके मना करने पर यह रोल ही हटा दिया गया।
आपको जानकर हैरानी होगी कि यश चोपड़ा फिल्म में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भी छोटे से रोल के लिए कास्ट करना चाहते थे। उनका रोल अमिताभ बच्चन के सौतेले बेटे का था लेकिन बाद में प्लान टेंज हो गया। वहीं, शाहरूख ने मोहब्बतें बिना स्क्रिप्ट पढ़े साइन की थी।
ये भी पढ़े -
पिचके गाल, सफेद दाढ़ी और चप्पलों में दिखे Aamir Khan तो बिखरे बाल और इस हालत में नजर आई Malaika Arora
Katrina Kaif और Vicky Kaushal की सगाई-शादी की खबरों के बाद इस एक इशारे ने किया सबकुछ साफ
Pooja Batra Birthday: कभी अक्षय कुमार की वजह से टूटी थी शादी, फिर यूं हार गई इस मुस्लिम एक्टर पर दिल
Anuradha Paudwal Birthday: पहले पति को खोया फिर जवान बेटे की मौत से टूट गई ये सिंगर, 1 फैसले से चौपट हुआ करियर
पीठ की नुमाइश के बाद अब उर्फी जावेद ने पहना ट्रांसपेरेंट टॉप, कपड़े से दिखी ब्रा तो लोग बोले- रहम करो मैडम
Jab We Met@14: प्यार में होशो हवास खो बैठी करीना ने जब बर्बाद कर दिया था इस एक्टर का करियर, किया था ये काम
ढीली-ढाली पैंट और बिना मेकअप का चेहरा मास्क में छुपाती दिखी करीना कपूर, पति-बेटे संग यहां आई नजर
रवीना टंडन तप रही थी बुखार में और सह रही थी पीरियड्स का दर्द, फिर भी न चाहते हुए करना पड़ा ये काम

अन्य समाचार