दो साल में 1.5 अरब भारतीय इंटरनेट से जुड़ जायेंगे, चीन ने कम किया Internet का इस्तेमाल

नयी दिल्ली: इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि भारतनेट परियोजना के साथ ग्रामीण इलाकों में घरों को जोड़ने से अगले दो साल में भारत का इंटरनेट यूजर आधार दोगुना हो जायेगा. यानी यह 1.5 अरब पर पहुंच जायेगा. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में चीन नहीं, बल्कि भारत के पास सबसे अधिक इंटरनेट पहुंच है.

चीन के पास 'इंट्रानेट' की सबसे अधिक पहुंच है और उसने इंटरनेट का इस्तेमाल करना कम कर दिया है. चंद्रशेखर ने एसोचैम के एक सम्मेलन में कहा, 'भारत दुनिया में इंटरनेट से सबसे अधिक जुड़ने वाले देशों में से एक बनने जा रहा है. मुझे लगता है कि वर्तमान में भारत सबसे अधिक इंटरनेट से जुड़ा हुआ है, क्योंकि चीन ने इंट्रानेट का इस्तेमाल ज्यादा कर दिया है.'
उन्होंने कहा कि भले ही आप एक मिनट के लिए विश्वास करें कि चीन की इंटरनेट पहुंच सबसे अधिक है, लेकिन फिर भी हम दुनिया में सबसे अधिक इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले देशों में से एक बनने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश में फिलहाल 80 करोड़ लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं.
कैबिनेट की बैठक में आत्मनिर्भर भारत, मजबूत मोबाइल नेटर्वक, इंटरनेट विस्तार सहित कई अहम फैसले
भारतनेट के ग्रामीण ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी कार्यक्रम से गांवों के घरों में इंटरनेट की पहुंच शुरू हो गयी है. उन्होंने कहा कि इंटरनेट पहुंच में वृद्धि से देश में कृत्रिम मेधा (एआई) को बढ़ावा मिलेगा और इसे वैश्विक स्तर पर वरीयता मिलेगी.
इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष नवंबर-दिसंबर में डेटा संरक्षण विधेयक लाया जायेगा और इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्रौद्योगिकी के लिए बहुत अधिक प्राथमिकता होगी.
एजेंसी इनपुट
Posted By: Mithilesh Jha

अन्य समाचार