शशि कपूर की हीरोइन बनने के लिए जीनत ने किया था कुछ ऐसा, दंग रह गए थे राज कपूर

मुंबई: 70 के दशक में अपनी चार्मिंग पर्सनैलिटी से दर्शकों को दीवाना बनाने वाले शशि कपूर (Shashi Kapoor) और ब्यूटी क्वीन जीनत अमान (Zeenat Aman) की फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' (Satyam Shivam Sundaram ) सिनेप्रेमियों को याद होगी. शो मैन राज कपूर (Raj Kapoor) की इस फिल्म को लेकर कई तरह के किस्से बॉलीवुड के गलियारों में हैं. आपको आज एक ऐसा दिलचस्प वाकया बताते हैं, जिसे सुनने के बाद जीनत के हिम्मत की दाद देने लगेंगे. उस दौर की बेहद स्टायलिश एक्ट्रेस जीनत को लोग अक्सर ग्लैमरस अवतार के लिए याद करते हैं. आपको बताते हैं कि जीनत ने करीब 43 साल पहले एक ऐसा किरदार निभाया था,जिससे उनके करियर को भी खतरा हो सकता था.

70-80 के दशक में अपनी खूबसूरत और मदहोश कर देने वाली अदाओं ने जीनत अमान को सुपर स्टार बना दिया था. जीनत की बनाई हुई लीक पर आज भी कई एक्ट्रेस चलती नजर आती हैं. जीनत खूबसूरत तो थीं हीं, उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कई बनी बनाई परंपराओं को तोड़ा. महिला एक्ट्रेस की बिंदास अदा दिखाने के साथ अपने करियर में चैलेंजिंग रोल निभा सुपरहिट फिल्में दी हैं. इसी में एक फिल्म है 'सत्यम शिवम सुंदरम'. इस फिल्म की चर्चा आज भी की जाती है.

जीनत अमान 70-80 के दशक की ग्लैमरस एक्ट्रेस थीं. (फोटो साभाऱ: zanuski/Instagram)
खबरों की माने तो जब राज कपूर ने फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' बनाने का फैसला किया तो एक्ट्रेस की तलाश में जुट गए. हीरो तो शशि कपूर को चुन लिया था. पहले हेमा मालिनी को लेना चाहते थे, लेकिन हेमा ने किसी वजह से इनकार कर दिया तो फिर नई एक्ट्रेस की खोज करने लगे. इसी बीच उनकी मुलाकात जीनत अमान से हुई. इस बारे में एक टीवी शो के दौरान खुद जीनत ने बताया था कि 'जीनत और राज कपूर फिल्म 'वकील बाबू' की शूटिंग कर रहे थे. इसी दौरान राज कपूर ने फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' की हीरोइन रुपा के बारे में जिक्र किया.
राज कपूर अपनी इस फिल्म को लेकर बेहद उत्साहित भी थे. जीनत ने भी जब रुपा के रोल के बारे में सुना तो उन्हें काफी चुनौती से भरा और ग्लैमर गर्ल से अलग लगा. ऐसे में जीनत ने फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद जैसा राज कपूर ने बताया था, कुछ वैसे ही तैयार होने का फैसला कर लिया. जीनत ने घाघरा चोली पहना और रुपा के जले हुए चेहरे को दिखाने के लिए अपने गाल पर टिशू पेपर लगाकर मेकअप करवाया तो बिलकुल ऐसा ही लगने लगा जैसे जला हुआ चेहरा हो.
जीनत अमान अपने इस मेकअप में राज कपूर से मिलने उनके ऑफिस पहुंच गईं. मजे की बात है जीनत को देख लोग उन्हें पहचान नहीं पाए और ऑफिस के गेट पर ही रोक लिया गया. ऐसे में जीनत ने संदेश भिजवाया कि 'राज साहब से कह दो रुपा आई है'. राज साहब ने बोला अंदर भेज दो, जैसे ही जीनत पहुंचीं, उन्हें देख शोमैन दंग रह गए थे, और ऐसे फिल्म की हीरोइन तय हो गईं.

जीनत अमान और शशि कपूर की फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' सुपरहिट रही. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)
कहते हैं कि जीनत अमान से राज कपूर इतने खुश हो गए थे कि साइनिंग अमाउंट में चेक नहीं बल्कि सोने के सिक्के दिए थे. लेकिन जीनत के हिम्मत की भी दाद देनी पड़ेगी. ग्लैमरस एक्ट्रेस के तौर पर अपनी पहचान बना चुकीं जीनत ने भी रिस्क लिया था.
करीब 43 साल पहले आई इस फिल्म के टाइटिल 'सत्यम शिवम सुंदरम' में ही फिल्म का सुंदर संदेश छिपा हुआ है. फिल्म के हीरो यानी शशि कपूर को जीनत यानी रुपा की आवाज से प्यार हो जाता है. कल्पना में उसे आवाज की तरह ही सुंदर मानते हुए प्रेम करने लगते हैं, लेकिन जब रुपा का जला हुआ चेहरा देखते हैं तो झटका लग जाता है.

अन्य समाचार