अब टेलीमेडिसीन से स्वस्थ होंगे मरीज, हर दिन सुविधा

संवाद सूत्र, मुंगेर : लोगों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है। ग्रामीण और सुदूर इलाके के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले, इसके लिए सरकार काफी गंभीर है। इसे सुनिश्चित कराने के लिए अब लोगों को प्रतिदिन टेली मेडिसीन ई. संजीवनी टेली मेडिसीन के जरिये स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया जाएगा। ई. संजीवनी ओपीडी मोबाइल एप के माध्यम से आनलाइन मरीजों की स्वास्थ्य जांच होगी। इस सुविधा को हर हाल में बहाल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं। यह सेवा संजीवनी ई. से सोमवार, गुरुवार व शनिवार तथा ई संजीवनी ओपीडी के माध्यम से प्रत्येक मंगलवार, बुधवार व शुक्रवार को सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक उपलब्ध है।


---------------------------------------
स्वास्थ्य संस्थानों को विशेष निर्देश सिविल सर्जन डा. हरेंद्र कुमार आलोक ने बताया कि जिले में संचालित सभी स्वास्थ्य संस्थानों में प्रतिदिन टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा बहाल कराने को लेकर निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस सेवा के माध्यम से मरीजों की आनलाइन स्वास्थ्य जांच होगी। इसके साथ ही उन्हें आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श व उचित दवाई के सेवन की जानकारी दी जाएगी। इससे ना सिर्फ मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी बल्कि, आने-जाने के लिए लंबी दूरी का सफर भी नहीं करना पड़ेगा। एएनएम के सहयोग से मिलेगी सुविधा
कार्यक्रम पदाधिकारी विकास कुमार ने बताया कि टेलीमेडिसीन की स्वास्थ्य सुविधा लेने के लिए मरीजों को अपने नजदीकी चयनित स्वास्थ्य संस्थान पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। एएनएम की ओर से पोर्टल के माध्यम के टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार एएनएम द्वारा मरीजों को दवाई समेत अन्य चिकित्सा सेवा सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि अब इलाज कराने के लिए मरीजों को अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।
महाअभियान का दिखा असर, टीकाकरण के लिए पहुंचे लोग
जागरण टीम, मुंगेर : कोरोना टीकाकरण महाअभियान के तहत जिले में गुरुवार को 42 हजार लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया था। जिले के सदर प्रखंड, जमालपुर, खड़गपुर, धरहरा, बरियारपुर, संग्रामपुर, टेटिया बंबर, तारापुर और असरंगज प्रखंडों में कोरोना का टीका लेने के लिए लोग पहुंचते रहे। प्रशासन और स्वास्थ विभाग के पदाधिकारी लगातार मानीटरिग करते दिखे। धरहरा में चल रहे टीकाकरण महा अभियान का जायजा लेने गुरुवार को सीएस डा. हरेंद्र कुमार आलोक पहुंचे। इस दौरान उन्होंने टीकाकरण कैंप स्थल का निरीक्षण किया। साथ ही मौके पर उपस्थित प्रखंड प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. महेंद्र कुमार को सीएस ने शत प्रतिशत महाअभियान लक्ष्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया। सीएस ने बताया कि 18 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों के लिए यह कैंप लगाया गया है। कैंप में सुबह नौ से रात नौ बजे तक वैक्सीनेशन दिया गया। उन्होंने बताया कि यह कैंप विशेष रूप से त्योहारों पर बाहर से आने वाले प्रवासियों के लिए लगाया गया है। जिससे कि बाहर से आने वाले प्रवासी जो प्रथम डोज ले चुके हैं, वह दूसरा डोज लेंगे। जिन्होंने अभी तक वैक्सीन नहीं लिया है, वैसे लोग इस कैंप के माध्यम से वैक्सीन जरूर लें।

अन्य समाचार