एक नवंबर से आरंभ होगा मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य : डीएम

जागरण संवाददाता, खगड़िया: निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली के तहत होने वाली मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य को लेकर तैयार की जा चुकी है। जिसे लेकर शनिवार को समाहरणालय सभा कक्ष में राष्ट्रीय एवं राज्यस्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें एक नवंबर से मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य होने की जानकारी विस्तार से दे गई। बैठक की अध्यक्षता डीएम आलोक रंजन घोष ने की। इस मौके पर डीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि एक नवंबर से विशेष पुनरीक्षण कार्य आरंभ होगा। 30 नवंबर तक मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के साथ विलोपन एवं संशोधन संबंधी आवेदन किया जाएगा। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 के तहत पांच जनवरी 2022 को निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य का प्रावधान व कार्यक्रम डीएम ने उपस्थित दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया। कहा कि एक नवंबर को मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन किया जाना है। प्रारूप प्रकाशन के आधार पर मुद्रित फोटोयुक्त मतदाता सूची सभी को उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रारूप प्रकाशित मतदाता सूची के आधार पर दिनांक एक से 30 नवंबर तक दावा-आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। वैसे निर्वाचक जिनकी उम्र 18 वर्ष या अधिक हो चुकी है तथा जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, वे सभी अपना नाम निर्वाचक सूची में प्रपत्र छह के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं। इस अवधि में मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के अलावा विलोपन तथा संशोधन संबंधी आवेदन भी प्राप्त किया जाएगा। आवेदन बूथ लेवल आफिसर के माध्यम से निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को भेजा जा सकता है तथा आनलाइन माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। नाम जोड़ने एवं हटाने तथा संशोधन संबंधी कार्य हेतु दिनांक सात नवंबर, रविवार एवं 21 नवंबर, रविवार को चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केंद्र पर विशेष अभियान के साथ कैंप लगाकर प्राप्त किए जाएंगे। दावा-आपत्तियों का निराकरण 20 दिसंबर तक किया जाएगा और पांच जनवरी को निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। बूथ लेवल एजेंट को नियुक्त करने की अपील


डीएम ने मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य को लेकर उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से प्रत्येक विधानसभा के लिए मतदान केंद्रवार बूथ स्तर पर एजेंट को नियुक्त करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इससे संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य में सहयोग मिलेगा और मतदाता को भी सुविधा हो सकेगी। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग तथा निर्वाचन विभाग, बिहार से समय-समय पर प्राप्त निर्देशों से भी सभी राजनीतिक दलों को अवगत कराए जाने की बात कही। जाने मतदाताओं की वर्तमान स्थिति 29 अक्टूबर तक के आंकड़ों के अनुसार 148 अलौली विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या दो लाख 60 हजार 773 है। 149 खगड़िया विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 65 हजार 484, 150 बेलदौर विधानसभा क्षेत्र में तीन लाख 15 हजार 879 एवं 151 परबत्ता विधानसभा क्षेत्र में तीन लाख 11 हजार 525 मतदाता हैं। मतदाता सूची के अनुसार जिला का लिगानुपात 911.24 है। अलौली विधानसभा क्षेत्र में लिगानुपात 928, खगड़िया में 902, बेलदौर में 916 एवं परबत्ता में 899 है। अलौली विधानसभा क्षेत्र में 272 मतदान केंद्र, खगड़िया में 277 मतदान केंद्र, बेलदौर में 324 मतदान केंद्र एवं परबत्ता में 316 मतदान केंद्र हैं। जिले में मतदाता सूची शत प्रतिशत फोटोयुक्त है।
बैठक में डीडीसी अभिलाषा शर्मा, सदर एसडीओ धर्मेंद्र कुमार, गोगरी एसडीओ अमन कुमार सुमन, भूमि सुधार उप समाहर्ता खगड़िया जनक कुमार, भूमि सुधार उप समाहर्ता गोगरी चंद्रशेखर सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी खगड़िया जितेंद्र कुमार सिंह, जदयू जिलाध्यक्ष बबलू मंडल आदि मौजूद थे।

अन्य समाचार