चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड में नामांकन को दूसरे राउंड की आफलाइन काउंसिलिग आज से शुरू

दरभंगा। चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में नामांकन को लेकर दूसरे राउंड की ऑफलाइन काउंसिलिग की प्रक्रिया रविवार से शुरू होगी। चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स के लिए नामित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय राज्य नोडल केंद्र ने काउंसिलिग की तिथि जारी कर दी है। दो नवंबर तक विवि के जुबली हॉल में रिक्त 208 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसको लेकर स्थित जुबली हॉल में सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिग की व्यवस्था की गई है। पहले राउंड में 400 सीटों में से 192 सीटों पर अभ्यर्थियों ने नामांकन कराया था। दूसरे राउंड में शेष 208 रिक्त सीटों पर नामांकन होना है।

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण को 266 शिक्षकों का चयन यह भी पढ़ें
इन कालेजों में रिक्त सीटों की संख्या
बैद्यनाथ शुक्ला कॉलेज ऑफ एजुकेशन में 60, बसुंधरा टीचर ट्रेनिग कॉलेज में 46, माता सीता सुंदर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में 50 और शहीद प्रमोद बी.एड. कॉलेज में 52 सीटें रिक्त है। इसमें भौतकी विषय में 12, रसायन में 08, जूल़ॉजी में 14, गणित में 09, हिदी में 10, अंग्रेजी में 13, इतिहास में 21, भूगोल में 23 और अर्थशास्त्र में 23, संस्कृत में 27, राजनीति विज्ञान में 29 और बॉटनी में 19 सीट नामांकन के लिए खाली है।
प्रत्येक दिन पांच सौ अभ्यर्थियों को रैंक के आधार पर बुलाया जाएगा
राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह ने कहा कि प्रत्येक दिन काउंसलिग के लिए पांच सौ अभ्यर्थियों को रैंक के अनुसार बुलाया जाएगा। दूसरे राउंड की काउंसिलिग में 1001 से 2500 तक रैंक लाने वाले अभ्यर्थियों को ऑफलाइन काउंसिलिग में शामिल होने के लिए मौका दिया गया है। संबंधित अभ्यर्थी जुबली हाल पहुंचकर अपने प्रमाण-पत्रों का सत्यापन करवाकर नामांकन ले सकते हैं। अभ्यर्थियों को नामांकन के लिए सभी कागजातों की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी साथ लानी है। काउंसिलिग में सभी को 10 वीं व 12 वीं के मूल अंक प्रमाण पत्र सहित अन्य कागजातों की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी लानी होगी।

अन्य समाचार