धनतेरस की खरीदारी को लेकर बाजार में उमड़ी भीड़

जमुई। धनतेरस की खरीदारी के लिए नगर क्षेत्र के बाजारों में मंगलवार की सुबह से ही भीड़ लगी रही। बाजार में आवश्यक सामानों की खरीदारी के लिए पहुंचे लोगों के भीड़ होने के कारण पूरे शहर में रुक-रुक कर जाम लग रही थी। ऐसे में लोगों को जाम मैं फंसे होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा। शहर के कचहरी चौक से लेकर महाराजगंज चौक, जय हिद धर्मशाला से लेकर पुरानी बाजार,मैहिसौडी चौक, अतिथि प्लस बायपास रोड में सुबह से ही जाम लग गया था। शहर में जाम न लगे इसके लिए सुबह से न तो पुलिस के जवान नजर आ रहे थे। और न ही किसी जगह दण्डाधिकारी की तैनाती नजर आए। कचहरी चौक पर लगे नो एंट्री कीबोर्ड भी शोभा की वस्तु नजर आ रही थी। ई-रिक्शा, दोपहिया व चार पहिया वाहन बिना रोक-टोक के मुख्य बाजारों में प्रवेश करने के कारण अत्यधिक जाम की समस्या उत्पन्न हो रही थी। दोपहर बाद जिला प्रशासन हरकत में आते हुए चौक चौराहे पर होमगार्ड जवान की ड्यूटी लगा दी तो आम लोगों को थोड़ा राहत महसूस हुआ।शहर में ट्रैफिक का सबसे बुरा हाल कचहरी चौक से महाराजगंज मुख्य बाजार से लेकर थाना चौक पुरानी बाजार ,बुधवन तलाब मैहिसौडी चौक बाजार के अलावे नगर क्षेत्र के अन्य मार्ग पर देखने को मिला। जहां यातायात की व्यवस्था ज्यादा लचर दिखी। आलम यह था कि सड़कों पर ही वाहनों को पार्क कर लोग खरीदारी में व्यस्त रहे। धनतेरस को ले व्यापारी भी बाजार में ग्राहकों की संख्या उमड़ने के साथ खरीदारी अच्छी होने की उम्मीद लगा रहे थे। लेकिन मंहगाई के कारण कई लोग केवल समानों के दाम पूछ कर लौट रहे थे। फिर भी दुकानदारों मै उम्मीद है कि धनतेरस को ले अच्छी खासी बिक्री होगी।

तारापुर और कुशेश्वरस्थान की जीत पर एनडीए खेमा में जश्न यह भी पढ़ें
सिमुलतला : मंगलवार को धनतेरस को लेकर सिमुलतला, टेलवा बाजार, लोहिया चौक, कनौदी एवं ढोढरी बाजारों के सभी छोटी-बड़ी दुकानों को दुल्हन की तरह सजाया गया था। लोगों में खरीदारी को लेकर उत्साह देखा गया। बाजार में नई नई वस्तुओं की खरीदारी को लेकर ग्राहकों की भारी भीड़ प्रतिष्ठानों में देखी गई। खासकर सोना चांदी, स्टील, कांसा और पीतल के बर्तन की दुकानों में ज्यादा खरीदार देखे गए। रिवाज के अनुसार लोग झाड़ू की खरीदारी में ज्यादा देखे गए।
सिकंदरा : धनतेरस को लेकर मंगलवार को सिकंदरा बाजार में ग्राहकों की भीड़ सी उमड़ पड़ी। चौक से लेकर पूरे बाजार तक काफी चहल-पहल बनी रही। कहीं लोग सोना-चांदी खरीद रहा तो कहीं बर्तन तो कहीं टीवी और फ्रिज। हर जगह खरीददारी करते लोगो की भीड़ देखते ही बन रही थी। भीड़ ऐसी की मानो चींटी भी पार नहीं हो सकता था। इस पर्व को लेकर लोग शुभ मानकर चांदी के सिक्के एवं लक्ष्मी गणेश की मूर्ति अवश्य खरीद रहे थे। धनतेरस को लेकर जहां सर्राफा दुकानदारों की बल्ले-बल्ले रही। दूसरी ओर इलेक्ट्रानिक्स, बर्तन एवं मूर्ति दुकानदारों की भी चांदी रही। बुजुर्गो की माने तो इस पर्व में कुछ न कुछ द्रव्य को खरीदना शुभ माना जाता है।
सोनो : धनतेरस के मौके पर मंगलवार को सोनो के बाजारों में काफी चहल-पहल देखी गई। उम्मीद के मुताबिक इस बार धनतेरस पर बीते साल से अधिक कारोबार हुआ। आटोमोबाइल्स, बर्तन, सराफा, इलेक्ट्रानिक्स, मोबाइल फोन आदि की खूब बिक्री हुई। बाजार में तकरीबन एक करोड़ का व्यवसाय हुआ। खासकर इलेक्ट्रानिक्स सामान के व्यवसायी धनतेरस के इस मौके को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। सुबह से ही दुकानों को दुल्हन की तरह सजाया गया था। इन दुकानों में खूब चहल पहल रही। लोगों ने गहने, नए बर्तन, सजावट का सामान और विभिन्न उपकरण खरीदे। धनतेरस पर धन की देवी लक्ष्मी के साथ ही कुबेर की पूजा होती है। सोने के गहने और सिल्वर के बर्तनों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। हिदू परंपरा के अनुसार सोने के गहने और सिल्वर के बर्तन खरीदने से धन के भंडार भरे रहते हैं। धनतेरस पर गहनों, बर्तनों और इलेक्ट्रानिक सामान के विक्रेताओं ने जमकर कमाई की। दूसरी ओर धनतेरस पर झाड़ू की भी खूब बिक्री हुई। धनतेरस पर लोग सोना-चांदी, बर्तन, गहने खरीदे या नहीं, पर झाड़ू खरीदते हैं। झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है। इसलिए धनतेरस के दिन हर शख्स के हाथ में झाड़ू दिखाई पड़ रहा था।
झाझा : प्रखंड क्षेत्र में धनतेरस को लेकर खूब बिकवाली देखी गई। बाजार में भीड़ अन्य दिनों के अपेक्षाकृत बहुत ज्यादा रहा। इलेक्ट्रोनिक सामान सहित सोना-चांदी, कांसा, तांबा, पीतल एवं स्टील आदि बर्तनों की दुकानों में सुबह से ही भीड़ देखी गई। खरीदारों की भारी भीड़ के कारण मुख्य बाजार पूरी तरह से जाम से पसरा रहा। वाहन चालक और पैदल चलने वाले लोग भी भीड़ के कारण रेंगते नजर आए। दो वर्षों के बाद बाजारों में यह रौनक देखने को मिला। कोरोना संक्रमण काल के बाद बाजार पूरी तरह किसी पर्व त्यौहार में खुला देखा गया। दो साल की मंदी के बाद व्यवसायियों ने भी बाजार के नब्ज को टटोलते हुए पूरी तैयारी के साथ अपने प्रतिष्ठानों में जमे थे। खरीदार ने भी कोई कौर कसर नहीं छोड़ा और जमकर खरीदारी किया। सबसे ज्यादा कहीं भीड़ देखने को मिला वह था इलेक्ट्रोनिक की दुकान। खरीदार टीवी, फ्रिज, अलमीरा, मोबाइल आदि सामान में खूब रुचि दिखाई। इसके अलावा सोना, चांदी की दुकान में भी लोग चांदी के लक्ष्मी, गणेश के सिक्के के साथ पुराने सिक्के की भी खूब खरीदारी किया। चांदी छोटे-छोटे वस्तुओं के साथ सोने के सिक्के की भी खूब मांग देखा गया। दुकानदारों ने धनतेरस को लेकर अपने-अपने प्रतिष्ठानों को भी दुल्हन की तरह सजाया था। दुकानदारों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह तरह के लोक लुभावन आफर दे रखा था। दुकानदार अरुण कुमार ने बताया कि ग्राहकों की पसंद के सभी सा दुकान में सजे हुए हैं। इस बार बाजार बीते वर्षो के मुकाबले बेहतर है। ग्राहकों की मांग के अनुरूप हम लोगों ने भी तैयारियां पूरा किया हूं। समाचार संकलन तक बाजार पूरी तरह खरीदारों से पटा पड़ा था।

अन्य समाचार