बगहा अनुमंडल के 62 छठ घाट संवेदनशील, दो पर लगा प्रतिबंध

बगहा। सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरने वाले नगर के दो छठ घाटों को प्रशासनिक महकमे ने प्रतिबंधित कर दिया है। इनमें गोड़ियापट्टी और चखनी रजवटिया छठ घाट शामिल हैं। इन दोनों घाटों पर इस साल नदी किनारे पूजा नहीं होगी। यदि समितियों के द्वारा आदेश का उल्लंघन किया गया तो कार्रवाई तय है। पूजनोत्सव के लिए नदी से दूर वैकल्पिक व्यवस्था की जा सकेगी। वहीं बगहा अनुमंडल के 62 छठ घाटों को संवेदनशील घोषित किया गया है। इन घाटों पर सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त किए जाएंगे। प्रत्येक छठ घाट पर एक-एक दंडाधिकारी की तैनाती होगी। वहीं लाइफ जैकेट व नाव की भी व्यवस्था की जाएगी। नदियों की गहराई के अनुसार बैरिकेडिग की जाएगी। घाटों पर विधि व्यवस्था को लेकर किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो, इसके लिए दंडाधिकारियों के साथ साथ पुलिस जवानों की तैनाती भी की जाएगी। एसडीएम ने बीते दिनों सभी बीडीओ सीओ के साथ बैठक कर छठ घाटों से जुड़ी रिपोर्ट तलब की थी। रिपोर्ट के आधार पर घाटों पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है।


--------------------------------------
घर घाट पर नियंत्रण कक्ष :-
बगहा अनुमंडल के सभी संवेदनशील छठ घाटों पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी। नियंत्रण कक्ष में तैनात कर्मी 10 नवंबर की दोपहर से 11 नवंबर की सुबह तक ड्यूटी बजाएंगे। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर नियंत्रण कक्ष से संपर्क किया जा सकेगा। इसके साथ बीडीओ-सीओ समेत अन्य अधिकारी छठ पूजा के दिन भ्रमणशील रहेंगे। एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि एक बार सभी घाटों का भ्रमण कर तैयारियों की समीक्षा कर लें। घाटों पर आतिशबाजी पर भी पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ मेडिकल टीमें भी लगातार भ्रमणशील रहेंगी।
-----------------------------------------
बयान :-
अनुमंडल के 62 छठ घाटों को संवेदनशील घोषित किया गया है। गोड़ियापट्टी और चखनी रजवटिया छठ घाट को प्रतिबंधित घोषित कर दिया गया है। यहां नदी किनारे पूजा नहीं होगी। श्रद्धालु घाट से दूर अस्थायी रूप से पूजा के लिए व्यवस्था कर सकते हैं। सभी छठ घाटों पर नियंत्रण कक्ष स्थापित होगा व दंडाधिकारी तैनात किया जाएंगे।
दीपक कुमार मिश्रा, एसडीएम, बगहा।

अन्य समाचार