मीरगंज व अमौना के छठ घाटों की स्थिति नहीं है ठीक

मीरगंज घाट पर बथनाहा के छठ व्रतियों को पूजा करने में होती है कठिनाई,

हर वर्ष घाट को लेकर होता है मारामारी
संसू, बथनाहा(अररिया): दुर्गापूजा के बाद हु़ई बेमौसम बरसात के कारण आयी बाढ़ की वजह से इस बार परमान नदी के मीरगंज स्थित भटियाही घाट पर छठ व्रत करना भारी मुश्किल हो गया है। छठ करने वाले भटियाही के छठ व्रतियों का घाट की दलदल युक्त नारकीय स्थिति देखकर मन व्यथित एवं चितित हो गया है। बताते चले कि परमान नदी के मीरगंज घाट पर जोगबनी, अमौना एवं बथनाहा के भटियाही से सैकड़ों की संख्या में प्रति वर्ष छठ करने छठ व्रती आते हैं। छठ पूजा समिति के कार्यकर्ताओं ने बताया कि नदी के भटियाही घाट की स्थिति इस बार दुर्गा पूजा के बाद हुई बारिश ने नारकीय बना दिया है। बारिश के बाद नदी में आई बाढ़ के साथ आए गाद की वजह से भटियाही का पूरा घाट दलदली हो गया है। जो छठ व्रतियों की चिता का कारण बना हुआ है।

घाट बनाने वाले युवक विकास साह ने बताया की ऐसे तो हर वर्ष हमलोगों को घाट को लेकर संघर्ष करना पड़ता है। कई बार तो मारामारी एवं लड़ाई झगड़े तक नौबत आ जाती है। मगर इस बार घाट के दलदली हो जाने के कारण खासा परेशानी का कारण बन गया है। वहीं कुछ लोगो ने बताया कि घाट की यह स्थिति नदी के तटबंध के अंदर नदी किनारे घाट पर से अवैध रूप से मिट्टी खनन करने की वजह से हुई है।
इधर घाट की नारकीय स्थिति की सूचना पाकर शुक्रवार को जदयू के जिला सचिव नीतीश मेहता ने घाट का निरीक्षण कर बताया कि अब अमौना एवं भटियाही के जोगबनी नगर परिषद में शामिल हो जाने के कारण घाट के निर्माण की जिम्मेवारी जोगबनी नगर परिषद की बन जाती है। जदयू नेता ने बताया कि जोगबनी नगर परिषद के कार्यपालक सहायक के द्वारा दो दिनों के अंदर घाट की स्थिति सुधार कर व्रत करने लायक बनाने की बात कही गयी है।

अन्य समाचार