61 हजार से अधिक लोगों ने लगाया टीका, पर्व के मौके पर चल रहा विशेष अभियान

पूर्णिया। जिले में पर्व के मौके पर विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 561 सत्र स्थलों पर टीकाकरण किया जा रहा है। रविवार को 61 हजार 692 लोगों ने टीका लगवाया है। अबतक जिले में 24 लाख 19 हजार 704 लोगों ने टीका लगवाया है। इसमें सात लाख 81 हजार 787 द्वितीय डोज और सात लाख 81 हजार 787 प्रथम डोज प्राप्त कर चुके हैं। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. विनय मोहन ने बताया कि पर्व बीच में जिला पदाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में टीकाकरण महाअभियान का आयोजन किया गया। दोनों डोज से वंचित लोग टीकाकरण करवा रहे हैं। इसके साथ ही पर्व त्यौहारों के कारण बहुत से लोग बाहर से भी अपने घर वापस लौटे हैं तो अगर वे भी अबतक सुरक्षा का टीका नहीं लगा पाए हैं तो वह इसका लाभ उठा सकें। विशेष टीकाकरण महाअभियान में 61 हजार 692 लोगों ने टीका लगवाया है।


प्रवासी लोगों ने भी लगवाया टीका :
त्यौहारों के बीच टीकाकरण महाअभियान का प्रवासी लोगों ने भी लाभ उठाया। दिल्ली में रहने वाले रोहित ने कहा कि काम की व्यस्तता के कारण वह दिल्ली में सुरक्षा के टीका का पूरा लाभ नहीं उठा सके थे। अबतक केवल एक ही डोज टीका लगाया। दीवाली और छठ पूजा परिवार के साथ मनाने घर आया था। भाईदूज और छठ पूजा शुरू होने के बीच टीकाकरण महाअभियान चलाया गया जिसका मैंने फायदा उठाते हुए सोमवार को टीका का दूसरा डोज लगाया।
बिना आधार कार्ड की उपयोगिता का लोगों ने उठाया फायदा :
टीकाकरण में आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म होने का भी बहुत से लोगों ने लाभ उठाया। ऐसे लोग जिसका आधार कार्ड खो गया है या आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है। पहले उसे टीका लगाने में समस्या हो रही थी। लेकिन अब इसकी अनिवार्यता के खत्म होने से लोग अपने मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड आदि के साथ भी टीका लगाने के लिए उपस्थित हो रहे हैं।
जिले में अब 24 लाख से अधिक लोगों ने लगाया है टीका :-
सिविल सर्जन डा. एसके वर्मा ने बताया कि जिले में अबतक 24 लाख 19 हजार 704 लोगों द्वारा सुरक्षा का टीका लगाया जा चुका है। प्रथम डोज 16,37,917 लोगों ने प्रथम डोज और
7 लाख 81 हजार 787 लोगों ने द्वितीय डोज लिया है।
--------------------------------------------------

अन्य समाचार