महिला बंदियों ने भी निष्ठापूर्वक की छठ पूजा

सहरसा। आस्था का महापर्व छठ पर्व पर कई महिला व पुरुष बंदियों ने उपवास रखकर भगवान भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। जेल प्रशासन द्वारा छठव्रती महिलाओं व पुरुष बंदियों के लिए हर पूजन सामग्री की व्यवस्था की गई।

जेल अधीक्षक सुरेश चौधरी ने बताया कि मंडल कारा में 16 महिला व 12 पुरुष बंदियों ने निष्ठापूर्वक छठ किया। इन सभी को पूजन संबंधी सभी सामग्री जेल प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई। बताया कि जेल के अंदर लघु तालाब की सफाई कर आकर्षक तरीके से सजाया गया। जहां छठव्रती महिला व पुरुष बंदियों ने घंटों जल में खड़ा होकर पूजा- अर्चना की । छठवर्तियों को जेल प्रशासन द्वारा नहाय- खाय, खरना व अस्तांचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य के बाद समय पर भोजन आदि का अलग से प्रबंध किया गया। इनलोगों को फल- फूल, पकवान आदि भी जेल प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराया गया। जेल अधीक्षक समेत सभी बंदियों ने इस घाट पर अ‌र्घ्य दिया।

------
जिलाधिकारी ने सपरिवार उगते सूर्य को दिया अ‌र्घ्य
-----
फोटो 11 एसएआर 3
जिले के सभी अधिकारियों ने भी निष्ठापूर्वक छठ पूजा किया। छठ घाटों के भ्रमण के बाद जिलाधिकारी कौशल कुमार ने पत्नी व बच्चों के साथ पुलिस लाइन स्थित छठ घाट पर उगते सूर्य को अ‌र्घ्य समर्पित किया। अन्य पदाधिकारियों ने भी अपने- अपने निकटवर्ती घाटों पर सुरक्षा- व्यवस्था का जायजा लेने के बाद छठवर्तियों के सूप पर अ‌र्घ्य देकर प्रसाद ग्रहण किया। प्रशासनिक अधिकारियों की चौकसी के कारण छठ उल्लासपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। मत्स्यगंधा जलाशय में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दी कोसी सेंट्रल को आपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी लिमिटेड के सौजन्य से भगवान सूर्य की प्रतिमा बनवाया गया। भगवान सूर्य की पूजा- अर्चना बाद गुरूवार की शाम प्रतिमा विसर्जित किया गया।

अन्य समाचार