पूर्णिया: भौवा प्रबल में जलकर विवाद में चली गोली, एक घायल

पूर्णिया। नवगछिया पुलिस जिला सीमा पर मोहनपुर ओपी क्षेत्र के भौवा प्रबल पंचायत के अंझरी बडी कोसी नदी के किनारे जलकर विवाद में बीती देर रात दोनों ओर से गोली चलने से एक पक्ष के एक व्यक्ति के धायल होने की खबर है । मौके पर परिजनों ने उसे तत्काल रेफरल अस्पताल पहूंचाया, जहां से उसका प्राथमिक उपचार कर उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए पूर्णिया मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया है । पुलिस मामले की तहकीकात में जूट गयी है । इस संबंध में पूर्णिया में इलाज करा रहे घायल संजीत सिंह सहित उसके स्वजनों ने बताया कि उसे खबर मिली थी कि उसके गांव अंझरी के बगल स्थित धोबिनियां गांव के कुछ लोग उसके द्वारा पट्टा पर ली गयी जलकर से मछली मार रहे हैं । वे लोग दौड़कर वहां गए, उनके पहुंचते ही उनके द्वारा फायर किया जाने लगा । जिससे एक गोली उसके पैर में आकर लग गयी । इससे पहले भी 5 नवंबर को उसकी मछली को धोबिनिया के लोग उसकी लगभग सवा लाख रूपये की मछली लूट लिया था, जिसकी धोबिनिया गांव के विपीन यादव सहित 9 लोगों के नाम लिखित शिकायत उसके द्वारा आरक्षी उपाधीक्षक धमदाहा को दी गयी थी, जिनके द्वारा छठ बाद निराकरण की बात कही गयी थी, परंतु वे लोग नहीं माने तथा फिर से मछली मारने की कोशिश करने लगे तथा मना करने पर उसे गोली मार दी ।

बायसी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधा नदारद यह भी पढ़ें
कोट: जलकर विवाद में गोली से एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है, अभी तक आवेदन नहीं मिला है । पूर्व में हुए विवाद को लेकर आरक्षी उपाधीक्षक ने दोनों पक्षों को छठ बाद मामला सुलझाने की बात कही थी, परंतु दोनों पक्ष फिर से भिड़ गए, जांच चल रही है ।
जीवेश ठाकुर, ओपी अध्यक्ष मोहनपुर ओपी
क्या है मामला-
प्रखंड में जितने भी जलकर हैं, सभी जलकरों का पट्टा मछुआ समिति द्वारा दिया जाता है । इसी के तहत मछुआरा समिति के द्वारा इस साल का पट्टा 2021-2022 के लिए अंझरी भौवा प्रबल के अंझरी गांव के छतीष सिंह को 12 हजार में खाता 444 एवं खेसरा 475 दिया गया है । कोसी की धारा अभी बह रही है तथा नियमानुसार जबतक धारा बहती है, तब-तक इसपर अधिकार जलकर बंदोवस्ती लेने वालों का बताया जाता है । धारा बंद हो जाने के बाद यह जमीन मालिक का हो जाता है । इसी के तहत इसमें धारा अभी बह रही है, इसलिए इसपर अधिकार मछुआरा समिति का बताया जा रहा है । जबकि जमीन मालिक धोबिनिया के विपीन यादव सहित अन्य लोगों का कहना है, कि यह पानी उनकी जमीन में है, इसलिए इस पानी में फंसे मछली पर उनका अधिकार है । इसी को लेकर दोनों पक्षों में मारपीट-लूटपाट की घटना की बात होती रही है ।

अन्य समाचार