डीएमसीएच परिसर में अब नहीं गिरेगा निगम का कचरा, संबंधित भूखंड पर बनेगा पार्क

दरभंगा। दरभंगा मेडिकल कालेज, अस्पताल परिसर के एक हिस्से में सालों से नगर निगम और अस्पताल की ओर से फेंका जानेवाला कचरा अब नहीं जमा होगा। कचरा ओपीडी मुख्य सड़क के किनारे फेंका जाता था। दुर्गंध से लोग परेशान थे। आलम यह था कि कचरे ने टीले का रूप ले लिया था। पर्यावरण विभाग को डीएमसीएच को नोटिस जारी करनी पड़ी थी। देर से ही सही पर नगर निगम और डीएमसीएच प्रशासन के संयुक्त प्रयास से अब यहां से कचरे का टीला हटाया जा रहा है। यहां तत्काल पार्क विकसित करने की कवायद की गई है।

संबंधित भूखंड पर अस्पताल अधीक्षक ने पाइलिग के बाद मिट्टी की भराई कराकर पौधारोपण करा दिया है। जमीन पर औषधीय, फूलदार पौधे लगाए गए हैं। इसी बीच नगर निगम प्रशासन ने भी इस जमीन को समतल ही नहीं प्रारंभिक रूप से इस जमीन को पार्क का स्वरूप दे दिया है। निगम ने कचरे की सफाई के साथ-साथ जमीन को समतल भी किया है। गंदगी से पटी रहनेवाली जमीन अब चमक रही है। मुख्य पथ से निकलनेवाली बदबू समाप्त

नई व्यवस्था लागू होने के बाद लोगों को दुर्गंध से मुक्ति मिल गई। वर्तमान में अब डीएमसीएच को जानेवाली इस मुख्य मार्ग से गुजरने में खुशहाली महसूस कर रहे हैं। जमीन पर अब बच्चे खेल रहे हैं। मरीज के स्वजन टहल रहे हैं। इस सिलसिले में अधीक्षक की ओर से भेजे गए पत्र पर बिहार मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड पटना की टीम 19 नवंबर को यहां पहुंच रही है। कहते हैं अधीक्षक : अस्पताल अधीक्षक डा. हरिशंकर मिश्रा ने बताया कि यह जमीन बेकार पड़ी थी। लोगों ने कचरा फेंककर टीला बना दिया था। करीब तीन एकड़ जमीन की साफ-सफाई हुई है। इस जमीन का उपयोग खूबसूरत पार्क को विकसित करने के लिए किया जाएगा।

अन्य समाचार