सरायगढ़ के 10 बूथ कोसी तटबंध के अंदर, नाव से पहुंचेंगे मतदान कर्मी

सुपौल। जिले की कई पंचायतें कोसी तटबंध के अंदर है। पंचायत चुनाव वहां भी होना है। सुपौल प्रखंड के 61, सरायगढ़-भपटियाही के 10, किशनपुर के 73 मरौना के 16 और निर्मली के चार मतदान केंद्र कोसी तटबंध के अंदर हैं। तटबंध के अंदर आम दिनों में भी आवागमन का साधन नाव होती है। ऐसे में चुनाव के लिए भी नाव का सहारा लेना होगा। प्रशासन से लेकर मतदाताओं को इनमें से कई पर नाव से पहुंचना होगा। ऐसे बूथों पर मतदाताओं और चुनाव कर्मियों को पहुंचने में परेशानी हो सकती है। इसे देखते हुए तैयारी जारी है।

---------------------------------

बैठक में दिया गया था निर्देश
पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभा भवन में पूर्व में आयोजित बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार इस आशय का निर्देश भी दिया था। अनुमंडल पदाधिकारी ने बैठक में कहा कि सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड क्षेत्र के 10 मतदान केंद्र कोसी नदी से प्रभावित हैं। ऐसे सभी मतदान केंद्रों पर किसी भी स्थिति में 5 बजे संध्या में मतदान समाप्त करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शाम 5 बजे के बाद कोसी के इलाके के मतदान केंद्र पर कोई वोट नहीं डाल सकेंगे। मतदान कर्मी 5 बजे के बाद सीधे सुपौल लौट जाएंगे। कहा कि तटबंध के बाहर के मतदान केंद्रों पर 5 बजे संध्या तक जो भी मतदाता कतार में होंगे उन्हें मत डालने का समय दिया जाएगा। उन्होंने अंचलाधिकरी से कोसी क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर मतदान कर्मियों के ससमय पहुंचने हेतु नाव और लाइफ जैकेट की व्यवस्था रखने सहित अन्य निर्देश दिया।
--------------------------
पांच प्रखंड हैं कोसी प्रभावित
जिले के 11 प्रखंडों में से पांच प्रखंड कोसी प्रभावित हैं। इसमें सुपौल, सरायगढ़-भपटियाही, किशनपुर, निर्मली और मरौना शामिल हैं। सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड में लौकहा के तीन, ढोली के छह और बनैनियां का एक केंद्र तटबंध के अंदर है। तटबंध के अंदर सर्वाधिक बूथ किशनपुर प्रखंड में है।
------------------------
सरायगढ़ में 24 को होगा मतदान
कोसी तटबंध के अंदर होनेवाली परेशानियों के मद्देनजर चुनाव का कार्यक्रम तय करते वक्त बाढ़ के मद्देनजर इन प्रखंडों में नवंबर-दिसंबर में चुनाव रखा गया है। सरायगढ़-भपटियाही में 24 नवंबर को, किशनपुर में 29 नवंबर को, मरौना और निर्मली में आठ दिसंबर और सुपौल प्रखंड में सबसे अंत में 12 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। सरायगढ़ प्रखंड में चुनाव के लिए 161 बूथ बनाए जाएंगे जिसमें चार सहायक और छह चलंत मतदान केंद्र होंगे।

अन्य समाचार