टीकाकरण के लिए मोटरसाइकिल टीमों का गठन

जासं, सहरसा : नियमित टीकाकरण के साथ कोविड टीकाकरण के लिए विभाग ने नयी पहल शुरू की है। प्रथम खुराक को शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए आज से 20 और 22 से 27 नवंबर तक नियमित कोरोना टीकाकरण सहित हर घर दस्तक के तहत घर-घर जाकर पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर कोविड- 19 टीकाकरण का संचालन किया जाएगा।

मोटर साइकिल टीमों का किया गया गठन:
सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने बताया कि इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम प्रत्येक 125 घरों पर एक मोटरसाइकिल टीकाकरण टीम गठित की जाएगी। प्रत्येक मोबाइल टीम में एक सत्यापनकत्र्ता व एक टीकाकर्मी होंगे। जिनके द्वारा घर-घर जाकर टीकाकरण कार्य किया जाएगा। इस टीम के द्वारा घर-घर भ्रमण के दौरान घरों के बाहर मार्किंग भी की जाएगी।

उन्होंने बताया इस अभियान की सफलता के लिए सतत् पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण काफी जरूरी है। इसके लिए प्रत्येक तीन मोबाइल टीम पर एक सुपरवाइजर की नियुक्ति की गई है। इसके लिए प्राथमिकता के आधार पर पल्स पोलियो अभियान के सुपरवाइजरों को ही यह कार्य दिया गया है।
बताया कि नियमित टीकाकरण दिवस बुधवार एवं शुक्रवार को पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर घर-घर जाकर किये जाने वाले नियमित टीकाकरण के साथ सभी घरों में कोविड- 19 टीका भी लगाया जाएगा। इसके लिए आवश्यक सभी सामग्रियों की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। यहां तक कि नियमित टीकाकरण दिवस बुधवार एवं शुक्रवार को अतिरिक्त मोटरसाइकिल टीमों का गठन आवश्यकता अनुरूप किया जाना है। उन्होंने बताया सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में इस अभियान के दौरान 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के प्रथम खुराक से आच्छादित करना है।

अन्य समाचार