कसबा एवं जलालगढ़ में हुए चुनाव की मतगणना आज, मतगणना केंद्र पर सुरक्षा कड़ी

पूर्णिया। सातवें चरण में कसबा एवं जलालगढ़ प्रखंड में सोमवार को हुए चुनाव की मतगणना बुधवार को पूर्णिया कालेज परिसर स्थित मतगणना केंद्र पर होगी। चुनाव को लेकर वहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। बुधवार को सुबह 8 बजे से मतगणना का कार्य शुरू होगा। इसके लिए मंगलवार को एनआईसी में मतगणना कर्मियों का रेंडमाइजेशन करने के साथ-साथ उनकी प्रतिनियुक्ति कर ली गई है। सभी मतगणना कर्मी सुबह छह बजे ही केंद्र पर पहुंच जाएंगे। पहले कसबा प्रखंड में हुए चुनाव के मतों की गिनती होगी फिर जलालगढ़ का शुरू किया जाएगा। जिला पंचायती राज पदाधिकारी राज कुमार ने बताया कि मतगणना की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। दोनों प्रखंडों के मतों की गिनती का काम देर शाम तक पूरा कर लिया जाएगा।


दोनों प्रखंडों में सोमवार को हुआ था चुनाव
कसबा और जलालगढ़ प्रखंड के 2612 उमीदवारों के भाग्य का फैलसा बुधवार को मतगणना के बाद हो जाएगा। जनता किसके सर पर जीत का ताज पहनाती है और किसे नकारती है, इसको लेकर सबों की नजर मतगणना परिणाम पर टिकी है। बताते चलें कि सोमवार को सातवें चरण में कसबा के 12 पंचायत के 288 व जलालगढ़ प्रखंड के 10 पंचायतों के 133 मतदान केन्द्रों पर मतदान संपन्न हुआ था। कसबा में 74 प्रतिशत और जलालगढ़ प्रखंड में 71.71 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।
ईवीएम से हुए चुनाव के मतों की गिनती पहले
मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच,पंच और जिला परिषद सदस्य पद के लिए मतों की गनती के लिए अलग-अलग कक्ष का निर्माण किया गया है। हरेक कक्ष में मतगणना के लिए आरओ टेबल के अलावा 14-14 टेबलों पर मतगणना का कार्य किया जाएगा। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि हरेक टेबल पर 3-3 कर्मियों की नियुक्ति की गई है। जिसमें एक पर्यवेक्षक और दो सहायक रहेंगे। वार्ड वार ईवीएम और मतपेटियो की गिनती का काम किया जाएगा। पंचायत चुनाव के मतगणना के दौरान मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच,पंच और जिला परिषद सदस्य पद के लिए एक साथ मतगणना का कार्य शुरू होगा। मतगणना के लिए सभी पदों के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। जहां पंचायतवार मतगणना का कार्य होगा। एक बार में एक पंचायत के सभी पदों के लिए मतगणना का कार्य किया जाएगा। पंचायतों के मतों की गिनती के बाद दूसरे पंचायत के मतों की गिनती का काम शुरू होगी।
ज्. मतगणना समाप्ति तक पूर्णिया कॉलेज जाने वाली सभी सड़के सील
कसबा व जलालगढ़ के मतगणना को लेकर प्रत्याशियों के साथ-साथ उनके समर्थकों की ज्यादा भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। मतगणना के दौरान विधि व्यवस्था को देखते हुए जिला प्रशासन के दारा रंगभूमि मैदान से पूर्णिया कॉलेज जाने वाली सड़क को छोड़ कर पूर्णिया कॉलेज जाने वाली सभी सड़क को सील रखने का निर्देश दिया है। पंचायत चुनाव में मतगणना कार्य को लेकर जगह-जगह ड्राप गेट के साथ-साथ बैरीकेडिग की भी व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही मतगणना केंद्र के आसपास मोबाइल ले जाने पर पूरी पाबंदी रहेगी। मतगणना के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का भी व्यापक इंतजाम किया गया है। मतगणना स्थल में बाहरी लोगों का प्रवेश निषेध रहेगा। जो पास धारी होगा उन्हें भी मतगणना स्थल परिसर के अंदर जाने की अनुमति मिलेगी।

अन्य समाचार