पूर्णिया में अब वन विभाग के हवाले शहर का राजेंद्र, इंदिरा व रजनी पार्क

पूर्णिया। पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र स्थित तीन पार्कों अब वन विभाग के हवाले कर दिया गया है। नगर निगम द्वारा इन पार्कों के हस्तांतरण की सारी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। अब तीनों वन विभाग के अधीन हो चुके हैं। इसमें पूर्णिया फोड कंपनी चौक स्थित राजेंद्र बाल उद्यान, हाउसिग कालोनी स्थित इंदिरा पार्क व रजनी चौक स्थित रजनी पार्क शामिल है। इन पार्कों को सजाने संवारने व उसकी देखरेख का दायित्व अब वन विभाग की होगी।

वन विभाग द्वारा इन तीनों पार्कों को नए सिरे से सजाने-संवारने को लेकर बृहद कार्य योजना तैयार की जा रही है। बच्चों, युवाओं सहित हर वर्ग के लोगों के लिए पार्क आकर्षण का केंद्र हो, इस उद्देश्य से सारी कार्य योजना तैयार की जा रही है। साथ ही शहर में हरियाली का आधार भी इन पार्कों को बनाने की कोशिश होगी। इस कार्य योजना को जल्द ही मूर्त रुप दिए जाने की संभावना है। तैयार कार्ययोजना अंतिम स्वीकृति के लिए वन एवं पर्यावरण विभाग, बिहार सरकार को भेजी जाएगी और फिर इसकी स्वीकृति मिलते ही इस पर अमली जामा पहनाने की कवायद शुरु हो जाएगी। नहीं हो रहा था उचित देखभाल, घट रहा था लोगों का आकर्षण बीच के दौर में नगर निगम के स्तर से भी इन पार्कों की देखभाल में पूरी तरह उदासीनता बरती गई। बोर्ड की बैठकों में चर्चा तो होती रही, लेकिन उक्त चर्चा को कभी निर्णायक मुकाम नहीं मिल पाया। इधर देखभाल के अभाव में इन पार्कों की स्थिति बद से बदतर होने लगी और लोगों का आकर्षण भी घटने लगा। इन स्थितियों सहित कई अन्य कारणों से इन पार्कों को अब वन विभाग के हवाले कर दिया गया है। कोट- विभागीय निर्देश के आलोक में शहर स्थित राजेंद्र बाल उद्यान, इंदिरा पार्क व रजनी पार्क वन विभाग को हस्तांतरित कर दिया गया है। अब उन पार्कों को संवारने व उसकी देखरेख का सारा दायित्व वन विभाग की होगी। निगम के पास अभी भी कई पार्क हैं, जिसे संवारने को लेकर उचित कदम उठाए जाएंगे।

जीउत सिंह, नगर आयुक्त, नगर निगम पूर्णिया।
-----------------------------------------
कोट- नगर निगम द्वारा शहर के तीन पार्क वन विभाग को हस्तांतरित कर दिया गया है। हस्तांतरण की सारी प्रक्रिया अब पूर्ण हो चुकी है। इन तीनों पार्कों को नए सिरे से संवारने के लिए विभाग द्वारा कार्ययोजना तैयार कराई जा रही है। कार्ययोजना की स्वीकृति मिलते ही अपेक्षित पहल शुरु कर दी जाएगी।
भाष्कर चंद्र भारती, डीएफओ, पूर्णिया।
--------------------------------------------

अन्य समाचार