जिन पंचायतों में बैकिग सुविधा नहीं, वहां खुलेगी बैंक शाखा

पूर्णिया। नई पंचायत सरकार गठन के साथ सभी पंचायतों में बैंकिग सुविधा बहाल करने का निर्णय सरकार ने लिया है। गांवों में बेहतर बैंकिग सेवा के लिए रोडमैप तैयार कर लिया गया है। जिन पंचायतों में बैंक की शाखा नहीं है वहां बैंक की शाखा खोली जाएगी। सरकार ने पंचायत सरकार भवनों में बैंकों की शाखाएं खोले जाने का निर्देश दिया है। पंचायती राज निदेशक ने जिलाधिकारी को पत्र जारी कर विभाग के निर्णय से अवगत कराया है। इस संबंध में जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजकुमार ने बताया कि इस संबंध में विभाग से पत्र आया है। सरकार ने ऐसे पंचायतों की सूची मांगी है जहां बैंकिग शाखा नहीं है। साथ ही पंचायतों में बने पंचायत सरकार भवनों की भी सूची भी तैयार कर भेजने का निर्देश दिया है।


सभी पंचायतों में बनाया जाएगा पंचायत सरकार भवन
बैंकों की शाखाएं या आउटलेट के लिए पंचायत भवन के ग्राम कचहरी के कोर्ट रूम का स्थान तय किया गया है। पंचायती राज निदेशक द्वारा डीएम को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि बैंक शाखा विहीन पंचायतों के पंचायत सरकार भवन में बैंक शाखा खोला जाएगा। हालांकि अभी सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण नहीं कराया गया है। चरणबद्ध तरीके से सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा रहा है। जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है और ग्राम पंचायत को नवनिर्मित पंचायत सरकार भवन हस्तगत भी कर दिया गया है। उन पंचायतों में यदि पहले से बैंक शाखा नहीं है तो ऐसे पंचायत के पंचायत सरकार भवन में बैंक शाखा खोला जाएगा।
बीडीओ से मांगी गई है पंचायतों की सूची
वित्त विभाग के निर्देशानुसार ग्रामीणों की सुविधा विस्तार बैंक रहित पंचायतों में बैंकों की शाखा के लिए पहले भी प्रयास किए गए। जमीन के अभाव में लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। इसे देखते हुए विभाग ने पंचायत भवन में ही इसके लिए जगह उपलब्ध करा दी है। निदेशक ने जारी पत्र में कहा कि त्रिस्तरीय पंचायतों को दिए गए दायित्वों को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए चरणबद्ध तरीके से पंचायत सरकार भवन के निर्माण का निर्णय लिया था। पंचायत के कार्यालय सभी कार्यदिवस पर संचालित हो रहा है। वित्त विभाग के निर्देश के आलोक में ग्रामीणों की सुविधाओं में विस्तार करते हुए इन भवनों में बैंकिग सेवा शुरू की जा रही है। भवन के ग्राम कचहरी के कोर्ट रूम में इसके लिए स्थान निर्धारित किया गया है। जल्द पंचायतों की सूची मांग गई है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि विभाग द्वारा निर्देश प्राप्त होने के साथ ही जिले के हर प्रखंड के बीडीओ को सूचित किया गया है और जल्द से जल्द संबंधित पंचायत की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है। जिन पंचायत में बैंक शाखा नहीं है उसकी सूची जल्द प्राप्त हो जाएगी। जिसके बाद प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

अन्य समाचार