खैरा में छह निवर्तमान मुखिया को गढ़ बचाने में मिली कामयाबी

अरविद कुमार सिंह, जमुई। शुक्रवार को खैरा प्रखंड की 22 पंचायतों की मतगणना परिणाम जिले के अन्य प्रखंडों से कई मायने में इतर रहा। परिवर्तन का जादू यहां भी चला लेकिन निवर्तमान की वापसी के मामले में अन्य प्रखंडों से स्थिति थोड़ी बेहतर रही। यहां छह निवर्तमान मुखिया को गढ़ बचाने में कामयाबी मिली तो 16 पंचायत में छुट्टी हो गई। कई निवर्तमान तो मुख्य मुकाबले से भी बाहर रहे। गरही और बेला पंचायत में मुखिया शबाना खातून तथा आशा देवी को जीत की हैट्रिक लगाने में कामयाबी मिली। हरखार, कागेश्वर, गोपालपुर और खड़ाईच पंचायत में क्रमश: मुन्ना साह, अनु देवी, मौसम कुमारी व पुष्पा देवी की भी पुनर्वापसी हुई। जिला परिषद में भाग संख्या 11/दो से रेणु देवी सीट बचाने में कामयाब हुईं। जिला परिषद क्षेत्र संख्या 10/एक में मनोहर गुप्ता का भी संघर्ष काम आया और चौथी लड़ाई में मतदाताओं ने उनकी पत्नी मीरा देवी गुप्ता के माथे जीत का सेहरा बांधा। भगवान महावीर की जन्मस्थली खैरा की धरती पर और भी कई रिकार्ड बने। जिले में सर्वाधिक मतों के अंतर से जीत की इबारत अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बिशनपुर से निर्वाचित मुखिया सुमा देवी लिख गईं। उन्होंने 3057 मतों के अंतर से प्रमिला देवी को शिकस्त दिया। इसी धरती ने एक एमडी मेडिसिन डा इबरार को प्रतिनिधित्व सौंपकर गली-नली बनाने का जिम्मा दिया। इसे उच्चतर शिक्षा प्राप्त प्रतिनिधियों में सर्वश्रेष्ठ परिणाम बताया जा रहा है। परोक्ष और अपरोक्ष तौर पर जीतझिगोई और गोपालपुर पंचायत में सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले दो प्रत्याशियों को भी मतदाताओं ने बुरी तरह नकार दिया।


--------
लोजपा नेता की भाभी को मिली हार
लोजपा प्रदेश कमेटी के नेता तथा बीते विधानसभा चुनाव में सिकंदरा से पार्टी के प्रत्याशी रवि शंकर पासवान की भाभी बेबी देवी गोपालपुर पंचायत में बुरी तरह से चुनाव हार गई हैं। उन्हें महज 603 मत हासिल कर चौथे स्थान पर संतोष करना पड़ा। गोपालपुर में मौसम कुमारी को एक बार फिर से मतदाताओं ने पंचायत की जिम्मेवारी थमा दी है। उन्होंने 1627 मत हासिल कर आलोक रंजन को 346 मतों के अंतर से पराजित किया है।
-------
विधानसभा के रालोसपा प्रत्याशी तीसरे स्थान पर
सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र में रालोसपा बसपा गठबंधन के प्रत्याशी रहे जीतझिगोई पंचायत से निवर्तमान मुखिया नंदलाल रविदास को मतदाताओं ने पंचायत चुनाव में नकार दिया है। यहां वे 893 मत प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहे। उक्त पंचायत में 1801 मत प्राप्त कर शंभू मांझी ने संजय रजक को 584 मतों से हराया।
--------
जदयू प्रखंड अध्यक्ष की पत्नी हारी
खैरा पंचायत से निवर्तमान मुखिया व जदयू प्रखंड अध्यक्ष महेश रावत की पत्नी शोभा देवी को हार का सामना करना पड़ा। यहां शोभा 1180 मत प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रही। खैरा पंचायत से जन वितरण प्रणाली विक्रेता सतनारायण रावत की पत्नी चंचला देवी 1989 मत हासिल कर निर्वाचित हुई हैं। उन्होंने सुनीता देवी को 353 मतों से परास्त किया।
----------
------
मुकाबले से भी बाहर हुए कई निवर्तमान
खैरा प्रखंड अंतर्गत भिमायन पंचायत में शंभू शर्मा, झुंडो में मकेश्वर सिंह, रायपुरा में नारायण सिंह और केंडीह में निवर्तमान मुखिया अकली देवी को मतदाताओं ने चौथे स्थान पर धकेल दिया। दाबिल में निवर्तमान मुरारी सिंह तथा बानपुर में सबीना खातून को तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। अमारी पंचायत की मुखिया मनोरमा देवी भी लड़ाई से दूर हो गई। मांगोबंदर में टुकन मांझी भी तीसरे स्थान के लिए संघर्ष करते रहे।
--------
निवर्तमान उप प्रमुख की हैट्रिक
निवर्तमान उप प्रमुख रणवीर सिंह जीतझिगोई पंचायत समिति प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 21 से एक बार फिर चुनाव जीत गए। उन्होंने 1077 मत हासिल कर प्रतिभा कुमारी को 486 मतों के अंतर से परास्त कर जीत का हैट्रिक लगाया। वहीं प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 22 जीतझिगोई में पूर्व मुखिया अरुण कुमार चौहान 747 मत लाकर पूजा कुमारी को तकरीबन ढाई सौ मतों से पराजित करने में कामयाब हुए।

अन्य समाचार