बेनीपुर में हो रही नकली खाद बीज की बिक्री, वसूली जा रही मनमानी कीमत

दरभंगा। रबी फसल के मौसम में अनुमंडल क्षेत्र के किसान विभिन्न बाजारों में खाद के लिए भटक रहे हैं। एक तो खाद मिल नहीं रहा। यदि कहीं मिल रहा है तो, उसमें मिलावट है। किसानों के मुताबिक आशापुर, बेनीपुर, बहेड़ा, पकडी, अलीनगर, जयंतीपुर दाथ समेत विभिन्न बाजारों में अधिकांश थोक एवं खुदरा खाद व्यवसायियों द्वारा खुलेआम नकली खाद-बीज की बिक्री की जा रही है। कारोबार स्थानीय प्रखंड कृषि कार्यालय के कृषि समन्वयक व किसान सलाहकारों के मिलीभगत से हो रहा है।

किसानों का कहना हैं कि नकली खाद बीज खेत में डालने से गेहूं एंव मक्का की अच्छी पैदावार नहीं हो पाने से किसान परेशान हैं। ऊपर से निर्धारित मूल्य से डेढ़ गुना अधिक मूल्य पर किसानों को डीएपी खाद दी जा रही है। हाबीभौआर के किसान देव कुमार, हरिपुर के किसान गौतम कुमार, पोहदी के किसान बेदानंद झा, बलनी के किसान महेन्द्र यादव ,माधोपुर के किसान श्रवण लाल देव सहित विभिन्न गावों के किसानों.का कहना है - एक तो किसान पहले से ही बाढ़ की मार से परेशान हैं। दूसरी ओर अब खाद व्यवसायियों द्वारा नकली खाद बीज अधिक मूल्य पर बेचे जाने के कारण किसानों को दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है। किसान सरकारी स्तर पर प्रखंड कृषि कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराई जानेवाली बीज वितरण में भी बड़े पैमाने पर अनियमितता कर रहे हैं।
दिल्ली एमसीडी चुनाव में लागू हो सकती दरभंगा पंचायत चुनाव पद्धति यह भी पढ़ें
खाद-बीज की कालाबाजारी की बात एसडीओ शंभूनाथ झा ने नकली खाद बीज बाजारों में बेचे जाने तथा निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य लिए जाने की सूचना मिली है। इस सिलसिले में बीडीओ और बीएओ से रिपोर्ट मांगी है। दोषी लोगों के खिलाफ जांच कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
-

अन्य समाचार