83.5 फीसद को लगाई जा चुकी है कोरोना वैक्सीन

जासं, सहरसा: जिले में अबतक 83.5 फीसद लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। जिसमें 49 फीसद से अधिक लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। जिले में अब तक 16 लाख 33 हजार से अधिक टीका लगाया गया है। जिसमें 10 लाख 93 हजार से अधिक लोगों को पहला डोज एवं इनमें से पांच लाख 39 हजार से अधिक को दूसरी डोज लगायी जा चुकी है।

---- 83.5 प्रतिशत पात्र लाभुकों को अबतक लगाया जा चुका है टीका
----
सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने कहा जिले में चल रहा हर घर दस्तक अभियान अब अंतिम चरण में है। इस अभियान के माध्यम से जिले में कोरोना वैक्सीन की पहुंच हर घर तक पहुंचाने में काफी सफलता मिली है। यह पूर्व के अभियानों से काफी भिन्न रहा है। पूर्व के अभियानों में जहां कैंप लगाकर एवं अन्य कई माध्यमों से एक दिन में अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाता था। इस अभियान के तहत पात्र लाभार्थियों को सूचीबद्ध करते हुए उनके निकट पहले कैंप फिर उनके घरों तक जाकर टीका लगाने का काम किया जा रहा है। इससे जिले में कोरोना वैक्सीन से आच्छादन के प्रतिशत में काफी सुधार हुआ है। जिला अब राज्य में सबसे अधिक प्रतिशत पात्र लाभुकों को कोरोना वैक्सीन से आच्छादित करते हुए पिछले कई दिनों से एक नंबर उन्होंने बताया इतना ही नहीं दूसरे डोज से बचे पात्र लाभुकों की संख्या भी राज्य में सबसे कम सहरसा जिले की ही है।

---- हर घर दस्तक अभियान रहा सफल
----
सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने बताया जिले में चल रहे हर घर दस्तक अभियान के पूर्व जिले में पात्र लाभुकों का मतदाता सूची के आधार पर घर-घर जाकर सर्वेक्षण एवं सर्वेक्षण के दौरान मिले फीडबैक के आधार जिलाधिकारी के दिशा-निर्देश पर कराये गये पुन: सर्वेक्षण द्वारा जिले में वंचित पात्र लाभुक एवं दूसरे डोज के लाभार्थियों का सही-सही पता चल पाया। इसके बाद पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर सरकार द्वारा चलाये जा रहे हर घर दस्तक अभियान में वंचितों एवं दूसरे डोज के पात्र लाभुकों की संख्या के आधार पर क्षेत्रवार टीका लगाया जा रहा है।
-----
नये वैरिएंट से बचने के लिए करें कोरोना नियमों का पालन
----
सिविल सर्जन ने कोरोना वायरस के नये वैरिएंट से बचने के बारे में बताया कि कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है जो अपने आप में क्षमताओं को विकास कर, लोगों को अपना शिकार बनाने में सक्षम है। इससे बचने के लिए अभी भी कोरोना अनुरूप व्यवहार बनाये रखना जरूरी है। इसलिए कोरोना संक्रमण से बचने एवं इसके प्रसार को रोकने के लिए लोगों को जागरूक होकर कोरोना अनुरूप व्यवहार अपनाये रखना जरूरी है। मास्क, सामाजिक दूरी एवं हाथों की स्वच्छता कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अभी भी जरूरी है।

अन्य समाचार