उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की चेक पोस्ट पर रहती है नजर

अमित कुमार राय, चंद्रमंडी (जमुई): बिहार में शराबबंदी को लेकर काफी हो हल्ला मचा है। सरकार शराबबंदी को लेकर काफी सख्त है। मुख्यमंत्री लगातार बैठक कर शराबबंदी को पूर्ण तरीके से लागू करने को लेकर संवेदनशील हैं। इसके बावजूद दूसरे राज्यों से आने वाले शराब के रोकथाम को लेकर व्यापक रूप से मुकम्मल व्यवस्था धरातल पर नहीं दिख रही है। ऐसे में दैनिक जागरण ने बिहार-झारखंड की सीमा पर चकाई प्रखंड अंतर्गत सीआरपीएफ कैंप के समीप स्थित उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के चेकपोस्ट पर हो रही जांच-पड़ताल की लाइव रिपोर्टिंग की। दैनिक जागरण की टीम दिन के एक बजे के करीब चेकपोस्ट पर पहुंची। चेकपोस्ट पर गृह रक्षा वाहिनी के सिपाही मोहन सिंह, नरेश रावत एवं कृष्ण मोहन सिंह की टीम देवघर की ओर से आ रहे कार को रोककर जांच-पड़ताल करती है। जांच में कुछ भी बरामद नहीं होता है। उसके ठीक पीछे एक सफेद रंग की बोलेरो आती है। फिर एक ट्रक और कार चेकपोस्ट पर पहुंचता है जिसकी गहन जांच की जाती है। इस दौरान कुछ दोपहिया और चार पहिया वाहन साइड से निकल जाते हैं। सिपाही मोहन सिंह ने बताया कि वैसे तो विभाग द्वारा सभी वाहनों को जांच करने का सख्त निर्देश है। निर्देश के आलोक में अधिक से अधिक वाहनों को रोककर उसकी जांच-पड़ताल की जाती है। विशेषकर जब किसी वाहन पर शक होता है तो उसकी गहन जांच अवश्य की जाती है। इस दौरान कुछ वाहन भाग भी जाते हैं। चाहकर भी सभी वाहनों की जांच-पड़ताल नहीं हो पाती है लेकिन प्रयास रहता है कि सभी वाहनों को एक नजर अवश्य देख लिया जाए। देवघर से वाहनों के अत्यधिक मात्रा में आने के कारण वहां जांच करने पर जाम भी लग जाता है जिससे आवागमन की समस्या भी उत्पन्न होना आम बात है। इस कारण भी सभी वाहनों की जांच-पड़ताल नहीं हो पाती है। जांच कर रहे सिपाही मोहन सिंह बताते हैं कि अगर लोहा का बैरियर लगा दिया जाए तो सघन चेकिग किया जा सकेगा।


--
तीन शिफ्ट में होती है चेकपोस्ट पर जांच
चेकपोस्ट पर तैनात सिपाही दिनकर राय बताते हैं कि चेक पोस्ट पर तीन शिफ्ट में जांच-पड़ताल की जाती है। पहला शिफ्ट सुबह 4:00 बजे से दिन के 9:00 बजे तक, दूसरा शिफ्ट 9:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक एवं तीसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक रहता है। शाम 6:00 बजे के बाद चेक पोस्ट पूरी तरह खाली रहता है। इस दौरान शराब तस्करों की चांदी रहती है।
--
बार्डर से लेकर बटिया घाटी तक सक्रिय रहती है टीम
गृहरक्षा वाहिनी के सिपाही दिनकर राय बताते हैं कि इस चेक पोस्ट पर जांच के साथ ही झारखंड बार्डर से लेकर बटिया घाटी तक उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की एक विशेष टीम लगातार वाहनों पर नजर रखती है। शंका या सूचना मिलने पर ऐसे वाहनों को रोककर जांच की जाती है जिसमें अधिकांश जांच में सफलता भी मिलती है और लगातार शराब लदे वाहन पकड़े जाते हैं।

अन्य समाचार