चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण संपन्न हुआ निर्मली व मरौना में पंचायत चुनाव

संवाद सहयोगी, निर्मली (सुपौल): दसवें चरण के तहत जिले के निर्मली एवं मरौना प्रखंड में होने वाला पंचायत चुनाव बुधवार को चाक-चौबंद प्रशासनिक व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया। चुनाव को लेकर प्रशासन की ओर से चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था रहने के कारण किसी भी मतदान केंद्र पर असामाजिक तत्वों को फटकने का मौका नहीं मिला। घने कोहरे के बीच स्वेटर और चादर में लिपटे मतदाता अल सुबह से ही मतदान केंद्रों पर पहुंच गए। हालांकि अधिकांश मतदान केंद्रों पर सुबह में मतदान का प्रतिशत धीमा रहा। कितु 10 बजते ही मतदान के प्रतिशत में में तेजी आ गई। बेला सिगार मोती पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 79 पर घने कोहरे में भी मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी महेंद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सहित कई पदाधिकारी पूरे दिन विभिन्न मतदान केंद्रों का जायजा लेते रहे। कुछ मतदान केंद्रों पर तकनीकी गड़बड़ी को लेकर विलंब से मतदान शुरू हुआ। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। अपनी पंचायत की सरकार चुनने को लेकर वोटर काफी उत्साहित दिखे। निर्धारित समय शाम 5:00 बजे के बाद भी आधा दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान किया गया।


वहीं जिले के मरौना प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। नए मतदाता, महिला, पुरुष के साथ-साथ बुजुर्ग मतदाता भी अपने मताधिकार को लेकर काफी जागरूक दिखे। प्रखंड क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 137 पर बायोमीट्रिक काम नहीं कर रहा था। आदर्श मध्य विद्यालय गिदराही में अलसुबह ही मतदाताओं की लंबी कतारें लगने लगी थी। कई बूथों पर सुबह साढ़े छह बजे से ही मतदाताओं की लंबी लाइनें लगने लगी। बड़ी संख्या में महिला और युवा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। छह पदों का वोट गिराने के वजह से मतदाताओं की लाइन थोड़ी देरी से खिसक रही थी। महिलाओं की संख्या पुरुष की तुलना में अधिक दिखी। वहीं चलंत मतदान केंद्र ब्रोमोत्तर में जगह के अभाव में मतदान केंद्र के अंदर भीड़ अधिक दिखी। मध्य विद्यालय खुशियाली बूथ संख्या 138 पर 1 बजे तक 530 मतदाता में से 230 मतदान डाले जा चुके थे। आदर्श मध्य विद्यालय गिदराही में भी सुबह साढ़े सात बजे बड़ी संख्या में मतदान के लिए मतदाता पहुंच चुके थे। यहां दो मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ सुबह से ही लगी रही। यहां मतदान की रफ्तार बाकी केंद्रों की संख्या में काफी अधिक थी। कई जगहों में साढ़े 11:30 बजे के बाद लोगों का आना काफी कम हो गया था।
----------------------------------------
निर्मली में 835 तो मरौना में थे 1428 प्रत्याशी
सात पंचायतों वाले निर्मली में 221 पदों के लिए 835 प्रत्याशी मैदान में डटे थे तो मरौना में 400 पदों के लिए 1428 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे थे। इसमें काफी संख्या में निवर्तमान प्रतिनिधि भी शामिल थे। निर्मली में जहां सात पंचायतों में मतदान के लिए कुल 101 मतदान केंद्र बनाए गए थे वहीं मरौना में 13 पंचायतों के लिए 180 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

अन्य समाचार