ओमिक्रोन के दस्तक से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, बढ़ी सतर्कता



- दूसरे देश से आने वालों पर रखी जा रही नजर
- सीमा क्षेत्रों में बढ़ाई गई चौकसी, आने जाने वालों की होती जांच
जागरण संवाददाता, अररिया : कोरोना महामारी का नया वैरिएंट सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। संक्रमण के नये वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरों को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन अपनी ताकत झोंक दिया है। चौक चौराहे से लेकर बस अड्डे, सीमा क्षेत्रों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। हर आने जाने वालों की जांच की जाती है। इसको लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। -------------
चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण संपन्न हुआ निर्मली व मरौना में पंचायत चुनाव यह भी पढ़ें
दूसरे देश से आने वालों पर पैनी नजर :
स्वास्थ्य विभाग दूसरे देश से आने वालों पर पैनी नजर बनाए हुए है। राज्य स्तरीय फ्लाइट से आने वालों पर नजर रखी जा रही है। लंबी दूरी की बस व ट्रेनों के माध्यम से लौट रहे लोगों की कोरोना जांच कराई जाती है, इसके बाद ही उन्हें अपने घर भेजा जाता है।
----------
उपचार के बेहतर इंतेजाम :
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि नए वैरिएंट ओमिक्रोन की खतरे से बचने के लिए सदर अस्पताल सहित अन्य महत्वपूर्ण चिकित्सा संस्थानों में इलाज को लेकर बेहतर इंतजाम किया जा रहा है। :
::::::::::::
-विदेशों से लौट रहे लोगों पर रखी जा रही नजर :
देश के कुछ राज्यों में ओमिक्रोन संक्रमण का मामला सामने आने के बाद विभागीय निर्देश के आलोक में जिला स्वास्थ्य समिति ने अपनी सक्रियता बढ़ा दिया है। जिला स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर आशा कार्यकर्ता अपने संबंधित क्षेत्रों में विदेशों से लौट रहे लोगों पर नजर बनाये हुए हैं।-
----------
क्या कहते अधिकारी : डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि संक्रमण के मामलों का पता लगाने के लिये चिन्हित लोगों की जांच सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। अब तक कुर्साकांटा, जोकीहाट सहित अन्य प्रखंडों में विदेश यात्रा से लौटे आधा दर्जन से अधिक लोगों की जांच सुनिश्चित करायी जा चुकी है। रिपोर्ट आने तक उन्हें होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गयी है।
-----------
भारत-नेपाल सीमा पर सघन जांच का हो रहा संचालन :
संक्रमण के संभावित खतरों से निपटने के लिये भारत-नेपाल अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के साथ-साथ फारबिसगंज व जोगबनी रेलवे स्टेशन पर सघन जांच अभियान का संचालन किया जा रहा है। पीएचसी फारबिसगंज के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. आशुतोष अपने स्तर से जांच अभियान की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय सीमा में प्रवेश से पूर्व शत प्रतिशत लोगों के जांच के प्रति विभाग मुस्तैदी से जुटा हुआ है। सीमा में प्रवेश करने वाले हर एक व्यक्ति पर नजर रखी जा रही है। ताकि संक्रमण के संभावित खतरों को टाला जा सके।
::::: सावधानी से टलेगा संक्रमण का खतरा :
सिविल सर्जन डा. एमपी गुप्ता ने बताया कि कोरोना के नये वैरिएंट के खतरों से निपटने के लिये स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद है। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। आम लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि बिना किसी अफवाह में पड़े टीका की दोनों डोज जरूर लें। टीकाकरण के साथ सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करें।

अन्य समाचार