ऋण लिया नहीं, भेज दिया नोटिस

संसू, बैजनाथपुर (सहरसा) : जिनके नाम से ऋण दिया गया आज वही बैंक पहुंचकर लोन नहीं लेने की बात कह हंगामा कर रहे हैं। मामला सौरबाजार प्रखंड के सहुरिया पश्चिमी पंचायत के बखरी गांव का है। यहां की आठ महिलाओं को पचास-पचास हजार रुपये का ऋण को लेकर उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक सौरबाजार शाखा द्वारा नोटिस दिया गया है। इसको लेकर महिलाएं गुरूवार की शाम बैंक पहुंची और लोन लेने से इंकार कर दिया। महिलाओं ने बैंक प्रबंधक को आवेदन देकर मामले की जांच का अनुरोध किया है।

जानकारी के अनुसार, प्रखंड क्षेत्र के उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक सौरबाजार एवं बैजनाथपुर की शाखा से 2007 से 2009 तक विभिन्न एसएचसी ( स्वयं सहायता समूह) को दिए गए लोन की वसूली के लिए नोटिस भेजा गया है। हैरान करने वाली बात तो यह है कि नोटिस प्राप्त करने वाले कई समूह को यह पता नहीं है की उन लोगों ने बैंक से लोन कब लिया है। बैंक शाखा से नोटिस मिलने के बाद शाखा प्रबंधक से ऋण और नोटिस के बारे में जानकारी लेने दर्जनों महिला एवं पुरुष बैंक शाखा पहुंची। कुछ महिला द्वारा बैंक परिसर में हंगामा भी किया गया। इन महिलाओं का कहना था कि ऋण कभी लिया ही नहीं फिर हम लोगों को वसूली के नोटिस कैसे भेज दिया गया है।

सहुरिया पश्चिमी पंचायत के बखरी गांव निवासी कौशल्या देवी, कंचन देवी, नूतन देवी, रूबी देवी, उमेश कामती, सकिता देवी, चमेली देवी, संजन देवी सहित दर्जनों महिला एवं पुरुष ने उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक सौरबाजार में आवेदन देकर बैंक प्रबंधक एवं प्रशासन से पूरे मामले की जांच कराने की मांग की हैं।
----
क्या कहते हैं बैंक प्रबंधक
----
इस बाबत बैंक प्रबंधक गौतम कुमार ने बताया कि मामला वर्ष 2015 का है। उस वक्त बखरी की आठ महिलाओं के नाम पर पचास-पचास हजार रुपये का लोन हुआ है। इसमें महिलाओं की तस्वीर और दस्तख्त भी है, जबकि महिलाओं का कहना है कि लोन उन्होंने नहीं लिया है। इस मामले को लेकर महिलाओं से आवेदन लिया गया। रीजनल आफिस को लिखा गया है। रिजनल कार्यालय से आदेश के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अन्य समाचार