इंजीनियर कर रहे मनमानी, करोड़ों की विद्यालय भवन योजनाओं का नहीं दे पा रहे हिसाब

मुकेश, खगड़िया : लापरवाही इंजीनियरों की और परेशानी में है शिक्षा विभाग। इंजीनियरों की लापरवाही के कारण समग्र शिक्षा अभियान द्वारा वर्ष पूर्व जारी करोड़ों रुपये का हिसाब-किताब सरकार को नहीं भेजा जा रहा है। स्थिति ऐसी है कि संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापक इंजीनियरों के दरवाजे पर परिक्रमा कर रहे हैं और इंजीनियर समय नहीं होने की बात कहकर टरका रहे हैं। कई संकुलों के प्रधानों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि मनमाना कमीशनखोरी के चलते इंजीनियर साहब एमबी बुक करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ शैलेंद्र कुमार ने हाल ही में जब इसकी समीक्षा की तो बड़ा पर्दाफाश हुआ। वर्षों पूर्व विद्यालयों को करोड़ों रुपये भवन निर्माण को लेकर जारी किए गए। मगर अब तक भेजी गई राशि के खर्च होने का हिसाब विभाग को नहीं मिल पाया है। इसमें विभाग के इंजीनियरों की लापरवाही सामने आने पर सभी प्रखंडों के लिए प्रतिनियुक्त इंजीनियरों को अल्टीमेटम दिया गया है। कहा गया है कि सप्ताह में कम से कम पांच विद्यालयों की नापी कर एमबी बुक करें, अन्यथा कार्रवाई को लेकर तैयार रहें। विभाग की मानें तो वर्षों पूर्व विद्यालयों में असैनिक कार्य के लिए, जैसे- शौचालय निर्माण, विद्युतीकरण, वर्षा जल संचयन, अतिरिक्त वर्ग कक्ष निर्माण, नवसृजित विद्यालय भवन आदि के लिए विभाग की ओर से करोड़ों रुपये जारी किए गए थे।

इंजीनियर कर रहे मनमानी, करोड़ों की विद्यालय भवन योजनाओं का नहीं दे पा रहे हिसाब यह भी पढ़ें
विभाग के कनीय अभियंता रंजन कुमार और मदन कुमार को अल्टीमेटम दिया गया है कि अब तक कार्य नहीं होने से 4.77 करोड़ रुपये का डीसी विपत्र लंबित है। इसी तरह अन्य प्रखंडों में 247 करोड़ का काम लंबित है। कहा गया है कि संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से समन्वय स्थापित कर कार्य पूर्ण किया जाए। अन्य प्रखंडों के लिए भी प्रतिनियुक्त विभागीय इंजीनियरों को अल्टीमेटम दिया गया है।
-----
कोट
इंजीनियरों की लापरवाही काफी खेदजनक है। सभी को हर सप्ताह कम से कम पांच नवनिर्मित विद्यालयों का एमबी बुक कर मापी पुस्तिका संबंधित माध्यम से प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है। 15 दिसंबर को समीक्षा की जाएगी। लापरवाह पर सख्त कार्रवाई को लेकर वरीय अधिकारी से अनुशंसा की जाएगी।
- शैलेंद्र कुमार, डीपीओ, एमडीएम सह समग्र शिक्षा अभियान, खगड़िया।

अन्य समाचार