अनुमंडलीय अस्पताल के शुरू होने पर मिल सकेगी ब्लड बैंक की सुविधा

संवाद सूत्र, गोगरी (खगड़िया): गोगरी अनुमंडल मुख्यालय स्थित गोगरी रेफरल अस्पताल अनुमंडल व पड़ोसी जिले मुंगेर के दियारा क्षेत्र के लोगों का मुख्य अस्पताल है। जिस पर आठ लाख की आबादी की स्वास्थ्य व्यवस्था निर्भर है। परंतु, अब तक यहां ब्लड बैंक की सुविधा की कौन कहे ब्लड स्टोरेज की भी सुविधा नहीं है। विभागीय उदासीनता व अधिकारियों के लापरवाह रवैये के कारण अस्पताल में ब्लड बैंक की व्यवस्था नहीं हो सकी है। जबकि यहां पूर्व में ब्लड बैंक का उदघाटन भी किया गया था, परंतु अब तक ब्लड बैंक यहां स्थापित नहीं हो सका। हालांकि इस अस्पताल को अनुमंडल अस्पताल का दर्जा मिलने के साथ अनुमंडल अस्पताल का भवन बन रहा है। पूर्ण संरचना के साथ अनुमंडल अस्पताल आरंभ होने के बाद ही यहां ब्लड बैंक आरंभ होने की संभावना है।


-----
2008 में यहां ब्लड बैक का किया गया था उद्घाटन रेफरल अस्पताल की यह भी विडंबना है कि यहां ब्लड बैंक की स्थापना की या ब्लड स्टोरेज केंद्र की घोषणा व निर्देश जारी तो किए जाते हैं, परंतु सब हवा में ही रह जाती है। यहां वर्ष 2008 में तत्कालीन सीएस की पहल पर पूरे तामझाम के साथ ब्लड बैंक की स्थापना कर उसका उद्घाटन तक कर दिया गया। अस्पताल में ब्लड स्टोरेज को लेकर फ्रीजर सहित अन्य कई उपकरण भी यहां आपूर्ति की गई। तब लोगों में यह आशा जगी थी, कि, अब ब्लड के लिए भटकना या रेफर करने की नौबत नहीं आएगी। परंतु, विभागीय उदासीनता व अधिकारियों की लापरवाही के कारण ब्लड बैंक को आवश्यक लैब व अन्य सामग्री व संसाधन मुहैया नहीं कराया गया, जो उद्घाटन के बाद भी यहां ब्लड बैंक कार्य नहीं कर सका। सरकारी निर्देश पर अप्रैल 2016 में यहां ब्लड स्टोरेज केंद्र खोले जाने का निर्देश मिला, जो निर्देश तक ही रह गया। परंतु, संसाधन के अभाव में ब्लड स्टोरेज केंद्र भी आरंभ नहीं हो सका। आज यहां आपूर्ति की गई फ्रीजर सहित अन्य उपकरण खराब हो बेकार पड़े हैं।
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. चंद्रप्रकाश के अनुसार ब्लड बैंक व ब्लड स्टोरेज को लेकर यहां फिलहाल सुविधा नहीं है। अनुमंडलीय अस्पताल भवन बनने के बाद जब पूर्ण रूप से चालू होगा तो ही यहां ब्लड बैंक की सुविधा मिल सकती है। पूर्व के स्टोरेज या ब्लड बैंक को लेकर वरीय अधिकारी ही कुछ कह सकते हैं।

अन्य समाचार