कोसी में पशु और मत्स्यपालन को बढ़ावा देगी राज्य सरकार

संस, सहरसा: केंद्र सरकार के सौजन्य से बिहार सरकार राज्य पशु एवं मत्स्य संसाधन प्रति विभाग ने कोसी क्षेत्र में गाय, बकरी, मुर्गी पालन ओर मत्स्यपालन को बढ़ावा देने की योजना बनाया है। इसके लिए चालू वित्तीय वर्ष में सहरसा जिले के 75 सौ लोगों को लाभांवित करने की योजना बनाई है। पशुपालन और मत्स्य विभाग ने इसके लिए 15 फरवरी तक आवेदन आमंत्रित किया है। विभाग ने प्रति सप्ताह 577 आवेदन प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। विभाग ने इसके लिए प्रत्येक शुक्रवार को केसीसी शिविर आयोजित करने का निर्देश जारी किया है।


-------------------
दो दुधारू गौपालन करने वाले भी प्राप्त कर सकते हैं केसीसी का लाभ
---
पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने बकरी पालन, मुर्गी पालन के अलावा कम- से- कम दो दुधारू गाय रखने वाले पशुपालकों को केसीसी का लाभ देने की रणनीति बनाया है, ताकि पशुपालन, बकरीपालन और मुर्गी पालन के साथ मत्स्यपालन के व्यवसाय में लगे लोग इस राशि का उपयोग कर अपना व्यवसाय सही तरीके से चला सकें। बकरी पालन के लिए कम-से-कम एक 20 बकरी और मुर्गी पालन के लिए कम-से-कम एक हजार मुर्गी के यूनिट चलाने वाले व्यक्ति को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
--------
योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए टास्क फोर्स कमेटी गठित
----
पशु एवं मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए जिलास्तर पर टास्क फोर्स कमेटी का गठन किया गया है। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के संयोजन में गठित इस कमेटी में डीडीएम नाबार्ड, जिला नोडल पदाधिकारी पशुपालन, जिला नोडल पदाधिकारी गव्य, जिला नोडल पदाधिकारी मत्स्य और जिलास्तरीय बैंकों के प्रबंधकों को इसमें शामिल किया गया है। इस कमेटी की देखरेख में लाभुकों को केसीसी की सुविधा प्रदान की जाएगी।
----------------------------
पशु एवं मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने केसीसी की महात्वाकांक्षी योजना प्रारंभ किया है। इससे खासकर कोसी क्षेत्र में पशु एवं मत्स्यपालन को काफी बढ़ावा मिलेगा।
डा. दिवाकर कुमार
नोडल पदाधिकारी, पशुपालन सह सहायक कुक्कुट पदाधिकारी, सहरसा।

अन्य समाचार