बीईओ ने किया विद्यालय का औचक निरीक्षण, व्यवस्था देख हुए नाराज

-11:00 बजे तक बच्चे और शिक्षक आते हैं स्कूल, अधिकांश बच्चों के पास स्कूल ड्रेस नहीं

संसू, छातापुर (सुपौल) : प्रखंड की ग्राम पंचायत लक्ष्मीनियां स्थित राजकीय रघुनंदन उच्च एवं मध्य विद्यालय का शुक्रवार को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नंदकिशोर सिंह ने औचक निरीक्षण किया। यहां की व्यवस्था एवं पठन-पाठन को देखकर उन्होंने प्रधानाध्यापक को जमकर फटकार लगाई। जांच के क्रम में उन्होंने विद्यालय के चार शिक्षक को अनुपस्थित पाया। सुबह के 11:00 बजे तक विद्यालय में बच्चों को आता देख उन्होंने नाराजगी प्रकट की। साथ ही विद्यालय में अधिकांश बच्चे स्कूल ड्रेस में नहीं थे। जांच के क्रम में उन्होंने पाया कि स्कूल में बेंच डेक्स का अभाव है, बच्चे स्कूल पोशाक में नहीं आते हैं, शौचालय एवं चापाकल की भी स्थिति भी बदतर है। स्कूल में पदस्थापित शिक्षक भी समय से स्कूल नहीं आते हैं। साथ ही पठन-पाठन कार्य सुचारू ढंग से नहीं चलने के कारण बच्चों की उपस्थिति स्कूल में कम रहती है। उन्होंने कहा कि स्कूल की विधि व्यवस्था को देखने के लिए एक महीने में वे स्कूल में तीसरी बार आ चुके हैं। पहले से व्यवस्था में सुधार आई है, परंतु अभी बहुत सुधार होना बाकी है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में संसाधन की जो कमी है उसे शिक्षा विभाग को लिखकर जल्द दुरुस्त किया जाएगा।
विद्यालयों में नहीं पकती खिचड़ी, उपस्थिति पर दिख रहा असर यह भी पढ़ें
-------------------------
जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास हुई थी शिकायत
आरटीआइ कार्यकर्ता अभिषेक कुमार झा एवं विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों द्वारा कुछ दिन पूर्व जिलाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को स्कूल में सुचारू ढंग से पठन-पाठन नहीं होने एवं विधि व्यवस्था की कमी को लेकर लिखित शिकायत की गई थी। जिसके आलोक में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा स्कूल का निरीक्षण किया गया।
---------------------
नहीं हुआ विशिस का गठन
गौरतलब हो कि स्कूल में कक्षा एक से दसवीं तक की पढ़ाई होती है। विद्यालय में 10 शिक्षक कार्यरत हैं। उनमें से अधिकांश शिक्षक बिना सूचना के ही अनुपस्थित रहते हैं। पांच वर्षों से स्कूल में शिक्षा समिति का गठन नहीं हुआ है। शिक्षा समिति के गठन को लेकर हाई कोर्ट में मुकदमा लंबित है। विद्यालय में संसाधन का घोर अभाव है। बच्चों के लिए शौचालय एवं पीने योग्य पानी का भी अभाव है। ज्ञात हो कि राजकीय रघुनंदन मध्य एवं उच्च विद्यालय लक्ष्मीनियां से दसवीं पास करने वाले बच्चों को भी दूसरे स्कूल के नाम से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस मौके पर स्कूल के प्रधानाध्यापक संजीव कुमार झा, अभिभावक रंजीत झा, गजेंद्र मिश्र, नवल किशोर झा आदि मौजूद थे।

अन्य समाचार