जिले में लक्ष्य की तुलना में 72 फीसद रोगी की पहचान

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। जिले में इस वर्ष में 4513 टीबी रोगी की पहचान हुई है। यह लक्ष्य की तुलना में 72 फीसद विकास है। जिले में बड़ी संख्या में टीबी रोगी पहचान से दूर हैं। इसी समय में पिछले वर्ष 4598 रोगी की पहचान हुई थी।

जिले में इस बार चार हजार 513 रोगी की पहचान हुई है। सरकारी अस्पतालों में चिह्नित 1620 और निजी अस्पतालों में पहचान हुए रोगियों में 2893
रोगियों की पहचान हुई है। सरकारी स्तर पर पहचान दर में उदासीनता बरती जा रही है। प्रखंड से जिला स्तर पर संदिग्ध टीबी रोगियों की जांच नहीं हो रही है। कई टीबी नेट मशीन खराब है तो कहीं ट्रुनेट मशीन लगने के बाद भी जांच नहीं किया जा रहा है। सर्वे अभियान चलाने के बाद भी संदिग्ध रोगी पहचान दर महज 60 फीसद है। खुराक निगरानी के लिए कई कार्यक्रम चलाया जा रहा है। पूर्णिया को जिले में सबसे अधिक प्रभावित जिलों की श्रेणी में भी रखा गया है। यहां मार्म कार्यक्रम के माध्यम से टीबी रोगियों की खुराक की आनलाइन नजर रखी जा रही है। जिले में जीत कार्यक्रम को भी लांच किया गया है। ज्वाइंट एफर्ट फार एलिमिनेशन आफ टीबी प्रोजेक्ट कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में टीबी रोगियों की खुराक पर नजर रखी जा रही है। सरकार ने टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य 2025 घोषित किया है। यक्ष्मा विभाग के जिला संचारी रोग पदाधिकारी डा. मो. साबिर ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान रोगी पहचान और सर्वे अभियान पर खासा असर पड़ा था। उसके बाद से लगातार रोगियों की पहचान के लिए अभियान चलाया जा रहा है। यक्ष्मा एक प्रकार का पुरानी और जटिल रोग है। अब इसका इलाज संभव है। लोग रोग को छुपाने के बजाय सामने आएं। नियमित दवा के सेवन में इस रोग ठीक हो सकता है।

टीबी रोग के मुख्य लक्षण -
डा. मो. साबिर ने बताया कि दो सप्ताह या उससे अधिक समय से खांसी हो। खांसी के साथ खून आना या छाती में दर्द हो। लगातार वजन घटना और ज्यादा थकान महसूस होना। शाम को बुखार आना, ठंड लगना और रात के वक्त पसीना आना टीबी रोग के लक्षण हो सकते हैं। इस स्थिति में चिकित्सक से मिलकर तुरंत जांच करवानी चाहिए। सरकारी अस्पताल में टीबी रोग की जांच निशुल्क होती है।
कहां कितने टीबी रोगी --:
जिले इस वर्ष 4513 टीबी रोगी की पहचान हुई है। सरकारी स्तर पर चिह्नित टीबी रोगी की संख्या 1620 है जबकि निजी स्तर पर चिह्नित 1893 रोगी है।
प्रखंडवार रोगी की संख्या -
प्रखंड - टीबी रोगी
अमौर - 150
बैसा - 48
बायसी - 103
बनमनखी - 121
बीकोठी - 100
भवानीपुर - 65
डगरूआ - 69
धमदाहा - 103
जलालगढ़ - 55
कसबा - 319 केनगर - 99
पूर्णिया शहरी - 3111
रुपौली - 126
श्रीनगर - 54
--------------------------
कुल - 4513
----------------------------

अन्य समाचार