जिले में उर्वरक के लिए हाहाकार, परेशान हो रहे हैं किसान

संवाद सहयोगी, लखीसराय : अच्छी पैदावार के लिए जिले के अधिकांश किसान रासायनिक उर्वरक का ही प्रयोग करते हैं। परंतु, इस वर्ष रबी फसल के लिए विभाग ने अब तक जिले में काफी कम मात्रा में उर्वरक उपलब्ध कराया है। इससे किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रबी फसल के लिए जिले में निर्धारित लक्ष्य 9,488 मीट्रिक टन उर्वरक की जगह अब तक मात्र 5,696.705 मीट्रिक टन उर्वरक विभाग ने उपलब्ध कराया है। इस कारण जिले में उर्वरक का अभाव है। रबी फसल के लिए उर्वरक खरीदने के लिए किसान दुकानों का चक्कर लगा रहे हैं। इधर जिले के कुछ दुकानदार बेगूसराय अथवा झारखंड से उर्वरक लाकर अधिक कीमत पर बिक्री कर रहे हैं।

निर्माण मजदूरों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ यह भी पढ़ें
---
किसान हर रोज कर रहे हंगामा
उर्वरक के लिए किसान हर रोज हंगामा कर रहे हैं। प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय तक खाद दुकानों और बिस्कोमान के गोदाम के बाहर किसानों की लंबी कतार लगी रहती है। घंटों इंतजार के बाद भी जब उन्हें खाद को एक बोरा तक नसीब नहीं होता है तो वे निराश और मायूस हो तो हैं। फिर समूह में हंगामा और प्रदर्शन शुरू हो जाता है। खाद के लिए किसान रात से कतार लगने के लिए नंबर लगा देते हैं ताकि गोदाम खुलते ही उन्हें खाद नसीब हां सके। लखीसराय बाजार समिति स्थित गोदाम पर किसानों के हंगामे के कारण पुलिस की व्यवस्था करनी पड़ी।
----
निर्धारित लक्ष्य व उपलब्ध कराई गई उर्वरक
यूरिया निर्धारित लक्ष्य - 4,508 मीट्रिक टन
आपूर्ति - 2,583.855 मीट्रिक टन
--
डीएपी
निर्धारित लक्ष्य - 1,866 मीट्रिक टन
आपूर्ति - 1,890.900 मीट्रिक टन
---
एनपीके
निर्धारित लक्ष्य - 1,332 मीट्रिक टन
आपूर्ति - 1,131.950 मीट्रिक टन
--
एमओपी
निर्धारित लक्ष्य - 1,109 मीट्रिक टन
आपूर्ति - 90 मीट्रिक टन
--
एसएसपी
निर्धारित लक्ष्य - 673 मीट्रिक टन
आपूर्ति - 00
---
निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप उर्वरक उपलब्ध कराने को लेकर विभाग को पत्र भेजा गया है। जिले में जल्द ही उर्वरक की कमी दूर हो जाएगी। अधिक कीमत पर उर्वरक बेचने की शिकायत मिलने पर मामले की जांच कर दोषी पाए जाने पर संबंधित उर्वरक दुकानदार के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
भरत प्रसाद सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी, लखीसराय।

अन्य समाचार