बच्चों को खीर खिलाकर आंगनबाड़ी केंद्रों में मनाया गया अन्नप्राशन दिवस

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर अन्नप्राशन दिवस मनाया गया। सोमवार को आंगनबाड़ी सेविकाओं ने नवजात शिशुओं को खीर खिलाकर दिवस मनाया गया। स्थानीय लोगों को सही पोषण की जानकारी भी इस दौरान दी गई। आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राखी कुमारी और पूर्णिया पूर्व प्रखंड के सीडीपीओ राजेश रंजन आदि ने आंगनबाड़ी केंद्र संख्या-49 पर जाकर नवजात शिशु को खीर खिलाया। आइएफए सिरप भी पिलाया गया। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राखी कुमारी ने बताया कि नवजात शिशुओं में कुपोषण को दूर करने के लिए उन्हें सही पोषण मिलनी चाहिए। जागरूकता के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रत्येक महीने यह दिवस मनाया जाता है।


2030 तक कुपोषण खत्म करने का लक्ष्य -:
सभी प्रकार के कुपोषण को 2030 तक खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें 2025 तक पांच साल के बच्चों में स्टंटिग (उम्र के अनुसार कम लंबाई) और वेस्टिग (लंबाई के अनुसार कम वजन) को खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है। किशोर लड़कियों, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बुजुर्गों की पोषण की जरूरतों को हासिल करने का लक्ष्य भी शामिल है। 2030 तक नवजातों और पांच साल तक के बच्चों की रोकी जा सकने वाली मौतों पर लगाम लगाना है। जन्म लेने के एक घंटे बाद ही शिशु को स्तनपान करवाना आवश्यक है। छह महीने तक केवल मां का दूध ही काफी है। छह महीने के बाद शिशु को ठोस आहार देना चाहिए।
आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका एवं फेथ लीडर का एक दिवसीय उन्नमुखीकरण का समापन
संस,जलालगढ़ (पूर्णिया) : प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित विवाह भवन में जीविका स्वाभिमान परियोजना अंतर्गत द्वितीय चरण में शून्य से दो साल से कम उम्र के बच्चों के पोषण संबंधी देखभाल हेतु फ्रंट लाइन वर्कर्स एएनएम, आंगनबाड़ी सेविका, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका एवं फेथ लीडर का एक दिवसीय उन्नमुखीकरण का समापन किया गया । समापन सत्र में स्वाभिमान कार्यक्रम के परामर्शी अजय मिश्रा ने शिशु के लिए मां के दूध की महत्ता को बताया । बताया कि स्तनपान जच्चा-बच्चा दोनों के लिए जरूरी है । इस विषय पर उन्होंने विस्तार से चर्चा करते हुए लाभ व हानि की जानकारी दी । मौके पर पोषण परामर्शी मेघा कुमारी ने दैनिक आहार से मिलने वाली पोषण की जानकारी दी । दैनिक आहार में थोड़ी सी सजगता अर्थात ध्यान दें तो कुपोषण मुक्त परिवार का निर्माण होगा । मौके पर प्रखंड बाल विकास परियोजना परियोजना पदाधिकारी रूबी कुमारी पोषणयुक्त परिवार के निर्माण की दिशा में जानकारी दिया । समापन के मौके पर जीविका बीपीएम संत कुमार, प्रखंड स्वाभिमान सलाहकार कुन्दन कुमार राय, प्रखंड समन्वयक नेहा कुमारी, खुशबू कुमारी, विजेता रानी, मंजू देवी आदि पदाधिकारी ने उक्त विषय पर अपना विषय रखा । जलालगढ़ प्रखंड में पोषण के प्रति जागरूक करने और क्षेत्र में कोई भी बच्चा कुपोषित न हो और कोई बच्चा कुपोषित जन्म न लें इसका संकल्प लिया गया । मौके पर स्वाभिमान सुपरवाइजर अर्जुन कुमार, मिथलेश कुमार, शुभम कुमार, अजय कुमार, लाडली, प्रियंका शर्मा, पोषण सखी जुली कुमारी के द्वारा उन्नमुखीकरण को सफल बनाने में अहम भूमिका रही ।

अन्य समाचार