ओमिक्रोन के खतरे से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार

-स्थापित किए गए दो कोविड केयर सेंटर

-आक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई
-आक्सीजन प्लांट से भी शुरू हो जाएगी आक्सीजन की सप्लाई
संवाद सहयोगी, जमुई : कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के दौरान ओमिक्रोन के खतरे से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली गई है। इसको लेकर सारी कवायद की जा रही है।
जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोनारोधी टीका लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही लोगों को मास्क लगाकर अपने नाक और मुंह को ढंकने, कहीं भी आने-जाने के दौरान एक दूसरे से समुचित दूरी बनाकर रखने और अपने हाथों को सही तरीके से धोने का भी अपील किया जा रहा है। सूत्रों की माने तो जिले के स्वास्थ्य महकमे द्वारा कोरोना वायरस के संभावित लहर को देखते हुए सदर अस्पताल परिसर में लगाए गए दोनों आक्सीजन प्लांट को दो से तीन दिनों के भीतर सही तरीके से चालू करने का भी प्रयास आरंभ कर दिया गया है। एक आक्सीजन प्लांट की उत्पादन क्षमता जहां 500 लीटर प्रति मिनट वहीं दूसरे आक्सीजन प्लांट की क्षमता 950 लीटर प्रति मिनट है। कोरोनारोधी टीका लगाने के लिए वर्तमान समय में 470 सेशन स्पाट बनाया गया है।

----------
बनाया गया है दो कोविड सेंटर
स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना के संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए दो कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। सदर अस्पताल परिसर में 122 बेड का कोविड केयर बनाया गया है, जहां पाइप लाइन द्वारा आक्सीजन पहुंचाने की समुचित व्यवस्था की गई है। गिद्धौर प्रखंड के महुली स्थित जीएनएम नर्सिंग ट्रेनिग स्कूल में भी 230 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। जहां आक्सीजन सिलेंडर के माध्यम से कोरोना से पीड़ित लोगों को आक्सीजन आपूर्ति किया जाएगा। इसके अलावा 112 डी टाइप जंबो आक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई है, जो 14 से 15 घंटे तक लगातार आक्सीजन की आपूर्ति कर सकता है। साथ ही 60 बी टाइप आक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई है, जो पांच से छह घंटे तक लगातार आक्सीजन की आपूर्ति कर सकता है। इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक सुगमता पूर्वक तरीके से ले जाया जा सकता है।
------------------
कोट
कोरोना वायरस के संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समुचित तैयारी कर ली गई है।कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन ही एकमात्र उपाय है। इसलिए लोग हर हाल में कोरोनारोधी टीका अवश्य लें।
डा. अजय भारती, सिविल सर्जन, जमुई

अन्य समाचार