बुनियादी साक्षरता परीक्षा 9 को, 30 हजार 620 नवसाक्षर महिलाओं को परीक्षा में शामिल कराने का लक्ष्य

समस्तीपुर। जिले में महादलित, दलित, अल्पसंख्यक एवं अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना के तहत साक्षरता केंद्रों पर पठन-पाठन करने वाली नवसाक्षर महिलाओं की परीक्षा आगामी 9 जनवरी को होगी। महापरीक्षा की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। इस महापरीक्षा में जिले की 30 हजार 620 नवसाक्षर महिलाएं को शामिल कराने का लक्ष्य निर्धारित दिया गया है। जिले के 1531 केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला मुख्यालय स्थित जन शिक्षा कार्यालय में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। महादलित, दलित एवं अल्पसंख्यक अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना अंतर्गत प्रथम चरण में साक्षरता केंद्रों पर नामांकित 15 से 45 आयु वर्ग की नवसाक्षर महिलाओं के लिए बुनियादी साक्षरता परीक्षा आयोजित होगी। यह परीक्षा नवसाक्षरों के पढ़ने-लिखने तथा गणित के कार्यात्मक ज्ञान का आकलन है, जो पूर्णत: निशुल्क है।

जिला परिषद अध्यक्ष चुनाव में भाजपा-जदयू आमने-सामने यह भी पढ़ें
परीक्षा हेतु तैयार की गई प्रश्न पत्र को तीन भाग में बांटा गया है। इसमें क से पढ़ना, ख से लिखना तथा ग से गणित है। प्रत्येक भाग में 50-50 अंकों के कुल 150 अंक के प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के नीचे उत्तर लिखने की जगह होगी। परीक्षा केंद्र के प्रभारी होंगे प्रधानाध्यापक, शिक्षा सेवक करेंगे सहयोग :
परीक्षा जिस संकुल में आयोजित की जाएगी, उसमें संचालित विद्यालय के प्रधानाध्यापक केंद्र प्रभारी होंगे तथा शिक्षा सेवक उन्हें सहयोग करेंगे। प्रश्न-उत्तर पुस्तिका की जांच मध्य या प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक व शिक्षिकाओं के द्वारा बीआरसी में की जाएगी। परीक्षा की मॉनिटरिग जिला स्तर के पदाधिकारी, एसआरपी एवं केआरपी द्वारा की जाएगी।
महादलित, दलित एवं अल्पसख्यक अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना जिन संकुलों में संचालित हो रही है, उन्हीं संकुलों में संकुल स्तर पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। यदि किसी संकुल में साक्षरता केंद्रों की संख्या कम है तो दो-तीन संकुल मिलाकर किसी एक संकुल पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रत्येक शिक्षा सेवक को अपने केंद्र की नामांकित 20 नवसाक्षर महिलाओं को परीक्षा में शामिल करवाना अनिवार्य है। बुनियादी परीक्षा का उद्देश्य :
बुनियादी साक्षरता परीक्षा का उद्देश्य नवसाक्षरों के पढ़ने-लिखने व गणित के कार्यात्मक ज्ञान का आकलन करना है। महिलाएं सुविधा अनुसार 10 से 4 बजे के बीच कभी में केंद्र में आकर तीन घण्टों की परीक्षा दे सकती हैं।परीक्षा के प्रश्न पत्र में तीन तरह के पेपर होंगे। सभी पेपर 50-50 अंकों का होगा। तीनों पेपर मिलाकर 150 अंकों की परीक्षा होगी। पहला पढ़ने का दूसरा लिखने व तीसरा गणित का होगा। परीक्षा की खास बात यह कि इस परीक्षा में कोई भी परीक्षार्थी पास या फेल नहीं होंगी। 60 प्रतिशत से अधिक अंक लाने बाले को अच्छा मानते हुए 'ए' ग्रेड 40 प्रतिशत अंक लाने वालों को संतोषजनक मानते हुए बी ग्रेड और 40 प्रतिशत से कम अंक लाने वाली परीक्षार्थी के लिए 'सी' ग्रेड दी जाएगी। 'सी ग्रेड लाने वाली परीक्षार्थियों को सुधार की आवश्यकता मानते हुए फिर से अगले परीक्षा में शामिल होंगी।

अन्य समाचार