स्पोट्स बाइकों पर चोरों का खास निशाना

प्रकाश वत्स, पूर्णिया : अब चोर बाजारों का ट्रेड बदल रहा है। आम बाइक की अपेक्षा स्पोट्स बाइक की डिमांड चोर बाजारों में बढ़ी है। इसको लेकर बाइक चोर व लूटेरा गिरोह के सदस्य इस तरह के बाइकों को ज्यादा निशाना बना रहे हैं। ऐसे बाइकों पर गिरोह के सदस्यों की खास नजर रहती है और पलक झपकते ही गिरोह के सदस्य ऐसे बाइक गायब कर देते हैं।

हाल के महीनों में पूर्णिया पुलिस द्वारा इस तरह के कई गिरोह का उदभेदन किया गया और इन गिरोह के सदस्यों से पूछताछ में भी यह तथ्य सामने आया है। पूर्णिया में गुरुवार की रात पुलिस अंतरजिला बाइक चोर गिरोह के सात सदस्यों को दबोचने में सफल रही। जब इन गिरफ्तार अपराधियों से पुलिस ने पूछताछ शुरु की तो कई चौकाने वाले तथ्य सामने आए। गिरफ्तार बदमाशों ने बताया कि उन लोगों का पहला निशाना स्पोट्स बाइक ही होता है। चोर बाजार में इसकी कीमत अपेक्षाकृत ज्यादा मिलती है और इसकी डिमांड भी चोर बाजार में बहुत ज्यादा है। गिरोह के सदस्यों ने पुलिस को बताया कि इस बाइक के कई पार्टस महंगे दामों में बिकती है और इससे चोर बाजार के सरगनाओं को ज्यादा मुनाफा होता है। अब दालकोला ही नहीं अररिया व कटिहार में भी बिकते हैं चोरी के वाहन पुलिस गिरफ्त में आए बाइक चोर व लूट गिरोह के सदस्यों ने यह भी बताया कि पहले चोरी की बाइक व चार पहिया अमूमन पश्चिम बंगाल के दालकोला, सिलीगुड़ी व अन्य शहरों में ही बिकता था। पश्चिम बंगाल में इसका बड़ा रैकेट सक्रिय है। अब सीमांचल के अररिया व कटिहार जिले में भी इस तरह का रैकेट सक्रिय है जो सहजता से चोरी का वाहन खरीद रहा है। पलक झपकते ही इस रैकेट के सदस्य चोरी के बाइक आदि को अलग-अलग पाट में कर देते हैं और फिर आसानी से इसे बाजार में खपा लेते हैं। कटिहार के गेड़ाबाड़ी में इस रैकेट की विशेष सक्रियता है।

=====
हाल में गिरफ्तार बाइक चोर गिरोह के सदस्यों से पूछताछ में यह बात सामने आई है कि अब चोर बाजार में स्पोट्स बाइक की डिमांड बढ़ी है। अन्य बाइक की तुलना में स्पोट्स बाइक की कीमत भी ज्यादा मिल रही है। इस चलते गिरोह के सदस्य स्पोट्स बाइकों को ज्यादा निशाना बनाने की फिराक में रहते हैं।
दयाशंकर, पुलिस अधीक्षक, पूर्णिया।

अन्य समाचार